वेबसाइट से जलेंगी गुड़गांव की स्ट्रीट लाइट

नगर निगम क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट बेवसाइट से संचालित होंगी। इन लाइट को अधिकारी अपने मोबाइल के जरिए ऑन या ऑफ कर सकेंगे। क्षेत्र में कहीं पर भी स्ट्रीट लाइट खराब होने की जानकारी तुरंत मिलेगी। लाइट का पूरा ब्योरा कभी भी देखा जा सकेगा। निगम क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था बदलेगी। पूरे क्षेत्र की लाइट्स को बदला जाएगा।

स्ट्रीट लाइट अब अधिक स्मार्ट हो जाएंगी। सभी जगह पारंपरिक लाइट्स की बजाए एलईडी लाइट लगेंगी। स्ट्रीट लाइट को आधुनिक तकनीकों से लैस किया जाएगा। जिसमें एक चिप के जरिए सभी लाइट वेबसाइट से जुडेंगी। लाइट को वेबसाइट से ही ऑन या ऑफ किया जा सकेगा। किसी क्षेत्र में लाइट खराब होने पर अधिकारियों को इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी। वेबसाइट पर लाइट का सिग्नल ग्रीन से रेड हो जाएगा।

शहर में सड़कों पर एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू हो चुका है। जिसमें ओल्ड रेलवे रोड, न्यू रेलवे रोड, माता मसानी रोड पर लाइट लगाई जा चुकी हैं। पांच प्रमुख सड़कों पर एलईडी लाइट लगाई जा रही हैं। जिस पर करीब चार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिसमें 1080 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। निगम से मिली जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट में महाबीर चौक से अतुल कटारिया चौक, सेक्टर चार सात चौक से रेलवे स्टेशन, राजीव चौक से सदर बाजार, भूतेश्वर मंदिर से पटौदी चौक, बसई रोड़ पर इन लाइट्स को लगाया जाएगा।

कंपनी की इन लाइट्स को लगाने के साथ इनका पांच साल तक रखरखाव भी करेगी। लाइट खराब होने पर कंपनी उसे अपने खर्च पर बदलेगी। निगम की ओर से इसके लिए किसी तरह का भुगतान नहीं किया जाएगा। इसके बाद शहर की अन्य सड़कों पर स्ट्रीट लाईट लगाई जाएंगी। तीसरे चरण में प्रमुख गलियों को स्ट्रीट लाइट का तोहफा मिलेगा। गांव के एरिया में भी जरूरत के अनुसार लाइट लगाई जाएंगी। एलईडी की एक लाइट पर करीब 20 हजार रुपये खर्च आएगा।

पासवर्ड से होंगी कंट्रोल
नगर निगम के मुख्य अभियंता बीएस सिंगरोहा ने बताया कि स्ट्रीट लाइट के सिस्टम को मॉडर्न किया जा रहा है। इसमें स्ट्रीट लाइट को निगम की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। अधिकारियों को इसका पासवर्ड मिलेगा। इसके जरिए इन पर कंट्रोल कर सकेंगे।

कम खर्च में कई गुणा ज्यादा चलेंगी
निगम एरिया में अब साधारण लाइट की जगह एलइडी लगेंगी। जिससे करीब 30 प्रतिशत ऊर्जा का सरंक्षण होगा। निगम को बिजली का भारी भरकम बिल नहीं चुकाना होगा। एलइडी की लाइफ भी साधारण लाइट की अपेक्षा कई गुणा अधिक होगी।

शिकायतों में नंबर वन स्ट्रीट लाइट
नगर निगम एरिया में सबसे अधिक शिकायत स्ट्रीट लाइट के बारे में दर्ज की जाती हैं। 6 नवंबर को सदन की बैठक में स्ट्रीट लाइट को लेकर काफी हंगामा हुआ था। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि स्ट्रीट लाइट खराब होने पर निगम की वेबसाइट, फेसबुक के अलावा टोल फ्री नंबर से की जा सकती है।

Related posts

Leave a Comment