विस चुनाव: नई सरकार चुनने के लिए कांगड़ा के 2193 तिब्बती करेंगे मतदान

विस चुनाव: नई सरकार चुनने के लिए कांगड़ा के 2193 तिब्बती करेंगे मतदान

धर्मशाला
हिमाचल में विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ लोकतंत्र के पर्व की विधिवत शुरुआत हो गई है। प्रदेश में नई सरकार चुनने के लिए इस बार जिला कांगड़ा के 2,193 तिब्बती मतदाता मतदान करेंगे। इससे पहले इन तिब्बती मतदाताओं ने निर्वासित तिब्बत सरकार के चुनाव के लिए भी वोट किया था।

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा की नगरी से संबंध रखने वाले जिला कांगड़ा में मुख्य रूप से तीन विधानसभा क्षेत्रों धर्मशाला, पालमपुर और बैजनाथ में तिब्बती मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल हैं। सबसे ज्यादा तिब्बती मतदाताओं की संख्या विधानसभा क्षेत्र पालमपुर में 1,143 है। धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में 720 और बैजनाथ में 330 तिब्बती मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल है।

तिब्बत के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वांगड़ू सेरिंग ने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से करवाए जाने वाले चुनावों में तिब्बतियों की कोई प्रत्यक्ष भागीदारी नहीं है। कुछ तिब्बतियों को मतदान का अधिकार मिला है। इन लोगों का अपना व्यक्तिगत फैसला है कि चुनावों में मतदान करना है या नहीं। तिब्बती मूल की तेंजिन ने कहा कि उन्होंने भागसू मतदान केंद्र पर मतदान किया था। भारतीय लोकतंत्र का हिस्सा होने पर गर्व महसूस किया था।

तिब्बतियों ने 2017 में पहली बार विस चुनाव में डाला था वोट
तिब्बतियों ने 2014 के लोकसभा चुनावों में पहली बार भारतीय लोकतंत्र में मतदान किया था। इसके बाद वर्ष 2017 में पहली बार प्रदेश के विधानसभा चुनावों में वोट डाला था। वर्ष 2017 के मतदान में भाग लेने वाले तिब्बती मूल के लोगों का कहना था कि अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में भी तिब्बती मूल के लोग चुनावों में भाग लेते हैं। ऐसे में तिब्बत की स्वायत्तता की लड़ाई में भारत में चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। प्रदेश में तिब्बती मूल के करीब तीस हजार लोग रहते हैं।

Related posts