विवादित द्वीप पर अमेरिकी हस्तक्षेप से चीन नाराज

बीजिंग: पूर्वी चीन सागर में स्थित द्वीप के मालिकाना हक को लेकर जापान से जारी विवाद में अमेरिका के हस्तक्षेप पर गहरी आपत्ति दर्ज कराते हुए चीन ने कहा है कि अमेरिका का यह कदम इस मामले में तटस्थ रहने के उसके वादे के सरासर खिलाफ है। पूर्वी चीन सागर में स्थित द्वीप पर जापान अपना मालिकाना हक दर्ज कराते हुए उसे शेनकाकु और चीन उसे दियाओ कहता है।

जापान ने गत सितंबर में इस द्वीप को उसके मालिक से खरीद लिया था जिससे इन दोनों के संबंधों में काफी खटास आ गई है। चीन में जापान के इस कदम के विरोध में काफी विरोध प्रदर्शन हुए और आखिर यह बात इतनी अधिक बढ़ गई कि चीन ने हाल ही में जापान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया था।

जापान ने इस द्वीप की निगरानी के लिए अपने तटरक्षक बल को तैनात किया हुआ है और चीन की सरकार अक्सर इस इलाके में अपनी नौकायें भेजती रहती है जिस पर जापान ने कई बार अपना विरोध जताया है। जापान के तटरक्षक बल के मुताबिक कल भी चीन की तीन सरकारी नौकायें द्वीप के आस पास धूम रही थीं। ये तीनों निगरानी नौकायें थीं जो तकरीबन पांच घंटे द्वीप के आसपास चक्कर लगाती रहीं।

Related posts