विदेश मंत्री जयशंकर ने सीमा पर तनाव के बीच चीनी समकक्ष से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर ने सीमा पर तनाव के बीच चीनी समकक्ष से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
नई दिल्ली

भारत-चीन के बीच चल रही तनातनी किसी से छिपी नहीं है। वैश्विक मंचों पर भारत ने कई बार चीन को आईना दिखाया है। इस बीच गुरुवार को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री किन गैंग ने दिल्ली में G20 विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर द्विपक्षीय बैठक की। विदेश मंत्री जयशंकर ने इस मुलाकात के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से सीमा क्षेत्रों में शांति बहाली को लेकर चर्चा हुई।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया “हमारी चर्चा द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से सीमा क्षेत्रों में शांति के लिए वर्तमान चुनौतियों को संबोधित करने पर केंद्रित थी। हमने जी20 एजेंडे के बारे में भी बात की।”

विदेश मंत्री बनने के बाद किन की  पहली भारत यात्रा
गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की पिछले दिसंबर में अपने पूर्ववर्ती वांग यी से पद संभालने के बाद किन की भारत की यह पहली यात्रा है और एस जयशंकर के साथ यह उनकी पहली मुलाकात भी है। दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले, बुधवार को कहा था कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और दोनों देशों के बीच एक मजबूत संबंध है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि चीन और भारत प्राचीन सभ्यताएं हैं और दोनों में एक अरब से अधिक लोग रहते हैं। हम पड़ोसी हैं और दोनों उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं हैं। एक मजबूत चीन-भारत संबंध दोनों देशों और लोगों के मौलिक हितों को पूरा करता है।

दोनों देशों के बीच जारी है तनाव
मई 2020 में दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख सैन्य गतिरोध के बाद से चीन और भारत के बीच संबंध खराब हो गए हैं। गतिरोध को दूर करने के लिए दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय सैन्य कमांडरों की 17 दौर की वार्ता हो चुकी है। भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

Related posts