लोग खुले में फेंकते हैं कचरा

हमीरपुर। संपूर्ण शहर की सफाई व्यवस्था का जिम्मा नगर परिषद के पास है लेकिन जनता अपनी जिम्मेवारी न समझे तो ऐसे में आखिर नगर परिषद क्या करे? लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। कूडे़दान लगे होने के बावजूद लोग खुले में कचरा फेंकना अपनी शान समझते हैं। सफाई कर्मचारी भी लोगों की मनमानी से तंग आ चुके हैं।
हमीरपुर शहर में नगर परिषद ने सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए 50 कर्मचारी तैनात कर रखे हैं। सार्वजनिक स्थलों और चौराहों में करीब 50 कूडे़दान स्थापित कर रखे हैं लेकिन फिर भी शहर के लोगोें द्वारा खुले में कूड़ा कचरा फेंका जा रहा है। शहर वासियों द्वारा नगर परिषद पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त न रखने की बात कहकर अपना पल्लू झाड़ लिया जाता है लेकिन लोगों को भी अपनी नैतिक जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए। यही नहीं नगर परिषद ने वार्डों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए घर-घर जाकर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं।
नगर परिषद के वार्ड नंबर सात में कूड़ा दान लगा होने के बावजूद खुले में कचरा फेंका जा रहा है जिससे राहगीरों सहित सफाई कर्मचारियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। शहर के दुकानदारों ने भी कचरा नालियों में फेंका जा रहा है जिससे नालियां अवरुद्ध हो गई है। ऐसे लोगों की मनमानी के चलते अन्य को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। उधर, इस संदर्भ में नगर परिषद के अध्यक्ष दीप कुमार का कहना है कि खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ नगर परिषद कड़ी कार्रवाई अम्ल में लाएगी । खुले में कूड़ा फेंकते हुए पकडे़ जाने पर नप जुर्माना वसूल करेगी।

Related posts