लोकसभा चुनाव में कांग्रेस इन तीन प्रत्याशियों पर खेल सकते है दाव, पार्टी हाईकमान के समक्ष रखे जाएगे ये नाम

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस इन तीन प्रत्याशियों पर खेल सकते है दाव, पार्टी हाईकमान के समक्ष रखे जाएगे ये नाम

कांग्रेस चुनाव में प्रत्याशियों के चयन पर हर एंगल से विचार कर के अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहती है । इसलिए प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान आधी आबादी को साधने के लिए कांग्रेस तीन महिलाओं को प्रत्याशी बना सकती है। मंडी से प्रतिभा सिंह, कांगड़ा से आशा कुमारी और शिमला से दयाल प्यारी को चुनावी रण में उतारने की अटकलें हैं। इन तीनों महिलाओं के नाम हाईकमान के समक्ष छह अप्रैल को नई दिल्ली में होने वाली बैठक में रखे जाने वाले पैनल में शामिल किए गए हैं। कांगड़ा, शिमला और मंडी से महिला प्रत्याशियों को उतारकर इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत 1500 रुपये की राशि के मामले को भी जोरदार तरीके से उठाने की तैयारी है।

कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के रफ्तार पकड़ने से पहले ही भाजपा को घेरते हुए 1500 रुपये देने की योजना को रोकने के लिए चुनाव आयोग के पास पहुंचने को मुद्दा बना दिया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सहित सरकार के सभी मंत्री और विधायक प्रदेश के दौरे कर इस मामले को जोरदार तरीके से उठाते हुए भाजपा को महिला विरोधी करार दे रहे हैं। इसके अलावा देश में बढ़ती महंगाई और महिला सुरक्षा के मुद्दों को भी कांग्रेस चुनाव प्रचार में उठाने की रणनीति पर काम कर रही है। प्रदेश में हुए बीते तीन लोकसभा चुनावों में मतदान करने के लिए भी महिलाएं अधिक संख्या में घरों से बाहर निकली हैं। 2019 के चुनाव में 74 फीसदी महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इन सभी बिंदुओं पर ध्यान देते हुए ही इस बार के लोकसभा चुनाव में महिलाओं को प्रत्याशी बनाकर सत्तारूढ़ दल ने नई बिसात बिछाने की तैयारी कर ली है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह मंडी से वर्तमान में सांसद हैं। इन्होंने पूर्व की जयराम सरकार के कार्यकाल के दौरान 2021 में हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की है। मंडी से चुनाव मैदान में उतारने के लिए प्रतिभा सिंह कांग्रेस के पास सबसे सशक्त उम्मीदवार हैं। कांगड़ा संसदीय सीट से पूर्व मंत्री आशा कुमारी को प्रत्याशी बनाकर इस सीट पर बीते कई वर्षों से जातीय और क्षेत्रीय संतुलन साधकर हो रही राजनीति में बड़ा बदलाव करते हुए कांग्रेस नया प्रयोग करने की तैयारी में है। आशा कुमारी जिला चंबा से संबंध रखती हैं, पार्टी की वरिष्ठ नेता हैं।

पंजाब में कांग्रेस की प्रभारी रहने से संगठन को एकजुट रखने का भी अनुभव है। प्रदेश कांग्रेस के किसी भी धड़े से आशा कुमारी प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ी हुई भी नहीं हैं। उधर, शिमला संसदीय सीट से जिला सिरमौर की दयाल प्यारी को प्रत्याशी बनाने की तैयारी है। भाजपा ने सिरमौर के रहने वाले सुरेश कश्यप को दोबारा प्रत्याशी बनाया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि दयाल प्यारी के प्रत्याशी बनने से सिरमौर-सोलन के वोटों का ध्रुवीकरण होगा। शिमला जिला में पार्टी के पास अपना परंपरागत वोट पहले से है। ऐसे में दयाल प्यारी के चुनाव मैदान में उतरने से मुकाबला करीबी रहेगा।

हमीरपुर से भी हो रही है महिला प्रत्याशी की पैरवी
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का मुकाबला करने के लिए महिला को प्रत्याशी बनाने के लिए कांग्रेस का एक धड़ा बड़े स्तर पर पैरवी कर रहा है। जिला ऊना से पार्टी ने प्रत्याशी दिए जाने की पेशकश हाईकमान के पास भी की है। बीते माह दिल्ली में हुई कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी यह मामला उठ चुका है लेकिन, फिलहाल यह मुहिम अभी सिरे चढ़ती नहीं दिख रही है।

17 विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक
प्रदेश के चार लोकसभा क्षेत्रों के तहत आने वाले 17 विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। संसदीय क्षेत्र हमीरपुर के आठ, मंडी के छह, कांगड़ा के दो और शिमला संसदीय क्षेत्र के एक विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। हमीरपुर ऐसा संसदीय क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा आठ हलकों में महिलाओं प्रत्याशियों की संख्या पुरुष मतदाताओं की तुलना में ज्यादा है। इसमें देहरा, धर्मपुर, भौरंज, सुजानपुर, हमीरपुर, बड़सर और घुमारवीं ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां आधी आबादी पुरुषों पर भारी है।

मंडी संसदीय क्षेत्र के लाहौल-स्पीति, नाचन, जोगिंद्रनगर, मंडी, बल्ह और सरकाघाट में भी महिला मतदाताओं का दबदबा है। संसदीय क्षेत्र कांगड़ा के जयसिंहपुर और सुलह में भी पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाता अधिक हैं। शिमला संसदीय सीट के जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में भी महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। इसके अलावा 11 ऐसे विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या महिलाओं से 50 से 500 तक ही अधिक है। इनमें भटियात, ज्वालामुखी, कांगड़ा, धर्मशाला, पालमपुर, मनाली, सुंदरनगर, नाचन, किन्नौर, बिलासपुर और ठियोग विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

आंकड़ों में महिला शक्ति
साल        कुल महिला मतदाता      मतदान    मतदान प्रतिशतता
2004      2039746                 1212205         59.03
2009     2240602                  1334297        59.55
2014     2320836                  1528465        65.85
2019    2605996                  1936405          74.03

प्रतिभा, चंद्रेश और अमृत कौर रहीं हैं महिला सांसद

प्रदेश से अभी तक तीन ही महिलाएं लोकसभा तक पहुंच सकी हैं। यह तीनों महिलाएं प्रतिभा सिंह, चंद्रेश कुमारी और अमृत कौर कांग्रेस की टिकट पर जीतकर दिल्ली गई हैं।
951 में मंडी से अमृत कौर, 1984 में कांगड़ा से चंद्रेश कुमारी और 2004, 2013 व 2021 में प्रतिभा सिंह मंडी से सांसद बनी हैं।

Related posts