रोंगटोंग ठप, अंधेरे में डूबी स्पीति वैली

काजा (लाहौल स्पीति)। बिजली बोर्ड के काजा स्थित रोंगटोंग मिनी हाइड्रो प्रोजेक्ट में तकनीकी खराबी आ जाने से बिजली उत्पादन ठप हो गया। इसके चलते अब पूरी स्पीति वैली में अंधेरा छा गया है। इस प्रोजेक्ट से लोसर, हल तथा खुरिक पंचायतों को बिजली आपूर्ति की जा रही थी। यहां के बाशिंदों ने बिजली बोर्ड से आपूर्ति जल्द बहाल करने की मांग की है।
भारी बारिश से किन्नौर-काजा लाइन के टूट जाने से स्पीति वैली की करीब दस पंचायतों में तीन दिन से बत्ती गुल है। बुधवार से वैली की लोसर, खुरिक और हल पंचायत में अंधेरा छाया हुआ है। इन पंचायतों को रोंगटोंग प्रोजेक्ट से बिजली की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन बुधवार को अचानक खराबी आने से इसमें उत्पादन बंद हो गया। किन्नौर-काजा बिजली लाइन न जुड़ने और प्रोजेक्ट में उत्पादन बंद होने से अब पूरी स्पीति वैली अंधेरे में डूब गई है। इससे यहां के हजारों लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, काजा मुख्यालय स्थित अस्पताल में भी बिजली आपूर्ति ठप रहने से मरीजों की मुश्किलें कम होने के बजाय और बढ़ गई हैं। यहां आपरेशन समेत अन्य सभी तरह के कार्य ठप पड़ गए हैं। ट्रेवल एजेंट रमेश समेत नोरबू राम, सोनम अंगदुई, तंजन छेरिंग आदि ने प्रशासन और बिजली बोर्ड से आपूर्ति बहाल करने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है। बिजली न होने से आम लोगों समेत यहां घूमने आए पर्यटकों को भी खासी परेशानी हो रही है।
एसडीएम काजा राहुल चौहान ने बताया कि बिजली बोर्ड के कर्मचारी लाइन को जोड़ने के कार्य में जुटे हुए हैं। आपूर्ति जल्द बहाल करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Related posts