रियो ने ली नगालैंड के सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी

रियो ने ली नगालैंड के सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी
कोहिमा 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शपथग्रहण कार्यक्रम में मौजूद रहे।

नगालैंड में नेफियू रियो के शपथग्रहण में पहुंची पीएम मोदी।
                 नगालैंड में नेफियू रियो के शपथग्रहण में पहुंची पीएम मोदी
नगालैंड में बंपर जीत के बाद एनडीपीपी और भाजपा की सरकार का शपथग्रहण समारोह मंगलवार को आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने सीएम पद की शपथ ली। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी भी पहुंचे। उन्होंने मंच पर ही रियो को सीएम पद ग्रहण करने की बधाई दी। पीएम के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

रियो के अलावा तदितुई रंगकाउ जेलियांग और यांथुंगो पैटन ने नगालैंड के डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली। वहीं, नौ अन्य विधायकों को मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई। इनमें जी काइतो आये, जैकब झिमोमी, केजी केन्ये, तेमजेन इम्ना अलोंग और नगालैंड की पहली महिला विधायकों में से एक सालहूतुओनुओ क्रूज ने भी मंत्रीपद की शपथ ली।

नगालैंड में विपक्ष विहीन सरकार
नगालैंड में इस बार विस में सबसे अधिक राजनीतिक दलों ने चुनाव लड़ा और जीत कर भी आए। इसके बावजूद नगालैंड विपक्ष रहित सरकार की ओर बढ़ रहा है। लगभग सभी दलों ने राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी-भाजपा गठबंधन को बिना शर्त समर्थन दिया है। एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने हाल ही में संपन्न नागालैंड चुनावों में 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटें जीतीं। चुनाव अभियान शुरू होने के बाद से ही एनडीपीपी और भाजपा दोनों ने 72 वर्षीय रियो को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था।

Related posts