राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, यहां पढ़ लीजिए जरूरी शर्तें

चंडीगढ़

प्रतीकात्मक तस्वीर

6 जुलाई, 2020 तक हो रहे रजिस्ट्रेशन
जिला चयन समिति करेगी मूल्याकंन
कोई निर्धारित कोटा नहीं दिया गया

पंजाब सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2019 के लिए अध्यापकों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा सुखजीत पाल सिंह ने 6 जुलाई, 2020 तक रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। इस अवार्ड के लिए सभी स्कूल प्रमुख, इंचार्ज और रेगुलर अध्यापक अप्लाई कर सकते हैं।

इस अवार्ड के मूल्यांकन के लिए हर जिले में जिला चयन समिति बनाई जाएगी। जिला चयन समिति तीन उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट करके प्रांतीय चयन समिति को 21 जुलाई, 2020 तक भेजेगी। प्रांतीय चयन समिति के चेयरमैन सचिव शिक्षा होंगे। उनके अलावा इस समिति में केंद्र सरकार का एक नुमाइंदा, डायरेक्टर शिक्षा (मेंबर सचिव), डायरेक्टर एससीईआरटी (मेंबर) और प्रांतीय एमआईएस इंचार्ज (तकनीकी सहायक) होंगे।
यह प्रांतीय चयन समिति छह उम्मीदवारों के नाम राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी को 31 जुलाई, 2020 तक भेजेगी। इन नामांकित उम्मीदवारों द्वारा ज्यूरी के सामने अपने कार्यों/उपलब्धियों संबंधी प्रस्तुति पेश की जाएगी जो अध्यापक अधिक अंक हासिल करेगा उसे राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। इस बार एमएचआरडी द्वारा किसी भी राज्य को नेशनल अवॉर्ड संबंधी कोई निर्धारित कोटा नहीं दिया गया।

 

Related posts