रतनगढ़ हादसे में जांच आयोग का गठन मंगलवार को: शिवराज

दतिया: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रतनगढ़ हादसे को दुखद बताते हुए कहा कि राज्य द्वारा हादसे की जांच के लिए न्यायिक जांच की घोषणा कर दी गई है, और मंगलवार को जांच आयोग का गठन कर दिया जाएगा। वहीं प्रथमदृष्टया जिम्मेदार पाए गए अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग से अनुमति ली जाएगी। हादसे के दूसरे दिन मंगलवार को चौहान दतिया जिला चिकित्सालय पहुंचकर रतनगढ़ भगदड़ में घायल हुए लोगों का हाल जाना। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सरकार पीड़ितों के साथ है।

चुनाव आचार संहिता के चलते अपनी लाचारी का हवाला देते हुए शिवराज ने कहा कि मृतकों के परिजनों को चुनाव आयोग की अनुमति से प्राकृतिक आपदा प्रभावितों की तरह ही डेढ़ लाख रुपये मुआवजा दिया है। चौहान ने आगे कहा कि न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। इस आयोग का मंगलवार को गठन कर दिया जाएगा। साथ ही यह भी प्रयास होगा कि दो माह में रिपोर्ट आ जाए, इसके बाद 15 दिनों में कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

एक सवाल के जवाब में चौहान ने कहा कि मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक दतिया में हैं, उनसे मिले ब्योरे के आधार पर जो भी प्रथमदृष्टया हादसे के लिए जिम्मेदार पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग से अनुमति ली जाएगी। जब उनसे पूछा गया कि एक दिन गुजर जाने के बाद भी सरकार द्वारा जिम्मेदारी तय नहीं की जा सकी है, तो वह मौन रह गए।

Related posts