यह बनेगी विश्व की सबसे लंबी रेल टनल

यह बनेगी विश्व की सबसे लंबी रेल टनल

लाहौल-स्पीति-लेह से सटे तंगलंग दर्रे को भेदकर 15134 फीट की ऊंचाई पर विश्व की सबसे लंबी रेल टनल बनेगी। सामरिक बिलासपुर-लेह रेल ट्रैक के लिए रोहतांग के बाद अब तंगलंग में 10.5 किलोमीटर लंबी टनल का निर्माण होगा। उत्तर रेलवे के टीम परियोजना निदेशक ने तुर्की और आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों के साथ स्पॉट विजिट किया। हालांकि अभी तक इस ऊंचाई पर सवा किलोमीटर लंबी रेल टनल बनाने का रिकॉर्ड चीन की क्यूटीआर रेलवे के नाम है।

बता दें कि 475 किमी लंबे लेह ट्रैक का 51 फीसदी हिस्सा टनलों में ही गुजरेगा। परियोजना निदेशक की अगुवाई में उत्तर रेलवे की टीम रेललाइन के रिफाइन सर्वे के लिए लेह पहुंची है। आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञ, यूक्सेल तुर्की के जियोलॉजिस्ट और अलाइनमेंट इंजीनियर भी सर्वे टीम में शामिल हैं। टीम ने 15 अक्तूबर को तंगलंग दर्रे पर सुरंग के उत्तरी छोर का निरीक्षण किया। सर्वे के बाद इस प्रोजेक्ट की फाइनल लागत रिपोर्ट तैयार होगी।
यह टनल 4613 मीटर की ऊंचाई पर बनने वाली विश्व की सबसे लंबी रेल टनल होगी। इस सुरंग के बनने के बाद विश्व में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर लंबी रेल टनल बनाने का रिकॉर्ड उत्तर रेलवे के नाम हो जाएगा। परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने बताया कि तंगलंग दर्रे पर उत्तर रेलवे सबसे ज्यादा ऊंचाई पर विश्व की सबसे लंबी रेल टनल बनाएगा। जिसका उन्होंने निरीक्षण भी किया।
हालांकि इससे करीब 300 मीटर ज्यादा ऊंचाई पर चीन के क्यूटीआर रेलवे ने सवा किलोमीटर फेंघुओशन रेल टनल बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। उन्होंने कहा कि सर्वे के बाद इस प्रोजेक्ट की फाइनल लागत रिपोर्ट तैयार होगी। परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने बताया कि वह अपनी टीम के साथ 22 अक्तूबर तक रिफाइन सर्वे करेंगे। टीम ने सीपीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ बैठक की है। लेह के जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भी रिव्यू बैठक की जाएगी। 22 अक्तूबर को टीम दिल्ली लौटेगी।

 

Related posts