मोस्ट वांटेड गैंगस्टर काला जठेड़ी सहारनपुर से गिरफ्तार

मोस्ट वांटेड गैंगस्टर काला जठेड़ी सहारनपुर से गिरफ्तार

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। स्पेशल सेल ने देश के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी को सहारनपुर, यूपी से गिरफ्तार किया है। आरोपी ने पुलिस कस्टडी से फरार होने की असफल कोशिश की थी। गैंगस्टर जठेड़ी पर 7 लाख का इनाम है।  गैंगस्टर पर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब में कई मामले दर्ज हैं। वहीं जठेड़ी के गैंग में 200 से ज्यादा शूटर शामिल हैं। इसके ज्यादातर शूटर विदेश में है और विदेश में बैठकर शूटर इस गिरोह को चला रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने काला जठेड़ी पर मकोका लगाया हुआ है और वह एक दशक से अपराध की दुनिया पर राज कर रहा है। 

स्पेशल सेल डीसीपी मनीषी चंद्रा ने बताया कि स्पेशल सेल टीम काफी लम्बे वक्त से काला जठेड़ी के पीछे लगी हुई थी। इस दौरान टीम ने टेक्निकल सर्विलांस की मदद से सहारनपुर से शुक्रवार को काला जठेड़ी को गिरफ्तार कर किया। आरोपी ने पुलिस से बचकर भागने का प्रयास किया, लेकिन टीम ने उसे पिस्टल से साथ मौके पर ही दबोच लिया। फिलहाल स्पेशल सेल की टीम से पूछताछ कर रही है। काला जठेड़ी को आतंक का पयाय कहा जाने लगा था। 

दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार सोनीपत राई के गांव जठेड़ी निवासी गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत पांच राज्यों का मोस्ट वांटेड है। 12वीं तक पढ़ा काला पहले केबल ऑपरेटर था। जून 2009 में उसने रोहतक के सांपला में लूट के दौरान पहली हत्या की थी, जिसके बाद से उसके कारनामों की फेहरिस्त लंबी होती चली गई। काला पहले लॉरेंस बिश्नोई गैंग के लिए काम करता था, लेकिन अब वह खुद का गैंग चलाता है। इस गिरोह को काला जठेड़ी व लारेंस विश्राई कहा जाता है।

पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि काला नेपाल के रास्ते थाईलैंड की तरफ भागा था।  पुलिस की मानें तो काला जठेड़ी का गैंग अभी एनसीआर में सबसे बड़ा गैंग है। इस गिरोह पर गैंग पर हत्या, हत्या का प्रयास, रंगदारी, लूट और डकैती के दर्जनों मामलों को अंजाम देने के आरोप है। काला जठेड़ी की गिरफ्तारी पर विभिन्न राज्यों की पु़लिस की तरफ से सात लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। 

हाल ही में सुर्खियों में सामने आया था-
काला जठेड़ी चार जून को उस समय सुर्खियों में आ गया था जब ओलंपियन सुशील कुमार ने जूनियर पहलवान सागर धनखड़ की हत्या की थी। पुलिस की जांच में ये बात सामने आई थी कि सुशील कुमार के काला जठेड़ी से संबंध है। वह उसके छोटे भाई की शादी में उसे गांव गया था। 

गुरुग्राम पुलिस पर फायरिंग कर फरीदाबाद से फरार हो गया था जेठड़ी
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी के खिलाफ सख्त महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) लगाया हुआ है। गुरुग्राम पुलिस पर फरीदाबाद में दिनदहाड़े फायरिंग कर उसके गुर्गे काला जठेड़ी पुलिस हिरासत से फरवरी 2020 में छुड़ा कर ले गए थे। तभी से काला जठेड़ी फरार था। इसके बाद उसने फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत समेत दिल्ली-एनसीआर के करीब छह गिरोह से सांठगांठ कर ली थी। ये गिरोह मिलकर काम करते थे। सभी ने अपना इलाका बांटा हुआ था। हरियाणा पुलिस की हिरासत से फरार होने के बाद जठेड़ी राष्ट्रीय राजधानी और उससे लगे राज्यों में अपना जाल फैला रहा है। 

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने बताया कि कहा ये जा रहा था कि काला जठेड़ी देश छोड़कर थाईलैंड चला गया है, मगर ये देश में ही छिपकर अपने अपराध की दुनिया को बढ़ाता रहा। पुलिस के मुताबिक, संदीप उर्फ काला जठेड़ी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी सहयोगी है और उसके गिरोह के सदस्य विभिन्न राज्यों में कई संगीन अपराधों में शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बिश्नोई और संपत नेहरा को गिरफ्तार किया था। इस समय ये तिहाड़ जेल में बंद है। स्पेशल सेल इनको देश की विभिन्न जेलों से ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली आई थी और मकोका में गिरफ्तार किया था। 

काला जठेड़ी ने सुशील कुमार को दी थी धमकी
चार जून को छत्रसाल स्टेडियम में हुए झगड़े में गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी का एक रिश्तेदार सोनू घायल हो गया था। आरोप है कि सोनू के घायल होने के बाद जठेड़ी ने पहलवान सुशील को धमकी दी थी। पुलिस सूत्रों को माने तो 18 दिन की फरारी के दौरान सुशील कुमार गैंगस्टर से सुलह करने के कोशिश करता रहा, लेकिन बात नहीं बनी। यही नहीं, दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, सुशील कुमार ने गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी से अपनी जान को खतरा बताया था। 

गिरोह के सदस्य फ्लैट में शरण लेते थे
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के मॉडल टाउन में सुशील कुमार का एक फ्लैट है जो उनकी पत्नी के नाम पर है, उसमें संदीप काला और लॉरेंस विश्नोई गैंग के बदमाश शेल्टर लेते थे। जबकि यहां से ही दोनों गैंग के लोग दिल्ली, यूपी और हरियाणा के टोल टैक्स बूथों को कंट्रोल करते थे। बताया जा रहा है कि फ्लैट पर दिल्ली पुलिस का वांटेड संदीप काला भी आता था। दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार मॉडल टाउन के फ्लैट को बेचकर सुशील कुमार और जठेड़ी में पैसे का बंटवारा होना था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में जठेड़ी के विरोधी और जेल में बंद नीरज बावना और नवीन बाली ने सुशील कुमार का साथ दिया, जिससे दोनों (सुशील और जठेड़ी ) के बीच मतभेद बढ़ गए थे।

सोनू को बेटा मानता है काला जठेड़ी
इसके बाद गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी ने सुशील कुमार पर पैसे के लिए फ्लैट बेचने का दबाव और बढ़ा दिया। सुशील ने सागर धनखड़ और वहां रहे अन्य लोगों को फ्लैट खाली करने को कहा, तो जठेड़ी गैंग के लोगों ने गाली गलौज शुरू कर दी और विवाद बढ़ गया। इसके बाद सुशील कुमार ने अपने साथियों के साथ सागर की छत्रसाल स्टेडियम में पिटाई कर हत्या कर दी थी। अपनी धमक दिखाने के लिए सुशील कुमार ने वीडियो भी बनवाया था। वहीं, सुशील कुमार के इस फ्लैट में गैंगस्टर काला का भांजा सोनू भी रहता था, जोकि इस मारपीट में घायल हो गया। 15 से ज्यादा मामलों में आरोपी सोनू को गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी भांजे के साथ अपना बेटा मानता है और उस पर सुशील के हमले से वह और बौखला गया। अभी सुशील जेल में है। 

काला जठेड़ी पर 7 लाख का इनाम
हरियाणा के सोनीपत जिले के राई थाना इलाके के जठेड़ी गांव का रहने वाला संदीप उर्फ काला पर 7 लाख रुपये का इनाम है। अजमेर जेल में बंद और पंजाब के कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग की कमान काला जठेड़ी ही संभाल रहा है। दिल्ली समेत 4 राज्यों में इस गैंग का वर्चस्व है। लॉरेंस बिश्नोई तब सुर्खियों में आया था, जब 2018 में उसने बॉलीवुड स्टार सलमान खान को मारने की धमकी दी थी। गुड़गांव पुलिस ने गैंग के शूटरों को गिरफ्तार किया था, जो मुंबई में सलमान के घर की रेकी करके आए थे। कुख्यात गैंगस्टर कपिल सांगवान उर्फ नंदू ने इन दोनों गैंगस्टर को मिलाया था।

केबल ऑपरेटर से बन गया गैंगस्टर
12वीं तक पढ़ा संदीप उर्फ काला पहले केबल ऑपरेटर था, लेकिन जून 2009 में उसने रोहतक के सांपला में लूट के दौरान हत्या की वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद रंजिश के चलते अपने साथियों के साथ मिलकर मार्च 2010 में सोनीपत के गोहाना में हत्या व छेड़छाड़ की एफआईआर दर्ज हुई। कभी किसी दोस्त की रंजिश के चलते हत्या करना तो कभी रंगदारी के लिए। साल 2015 व 2016 में दो हत्या व हत्या के प्रयास के दो मामलों में उसे सजा हो चुकी है। वह उम्रकैद की सजा काट रहा है, लेकिन जेल में रहकर ही बाहर गैंग चला रहा था। इसीलिए उसे झज्जर जेल से गुरुग्राम की भोंडसी जेल शिफ्ट किया गया था।

आरोप है कि वह जेल में रहकर ही गैंग चला रहा था। बाद में 1 फरवरी को फरीदाबाद कोर्ट में पेशी के बाद जाते समय गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर बदमाशों ने पुलिस वैन पर हमला कर संदीप को छुड़ा लिया था। हमले में गुरुग्राम पुलिस का एएसआई जितेंद्र व सिपाही कृष्ण गोपाल घायल हो गए थे। क्राइम ब्रांच टीम ने हमले के तुरंत बाद भनकपुर के पास एनकाउंटर में तीन बदमाशों को पकड़ लिया था। हालांकि संदीप उर्फ काला जठेड़ी भाग निकला था।

फेसबुक पर गैंगस्टर के फैन का है पेज
सोशल साइट फेसबुक पर काला जठेडी फैन क्लब के नाम से पेज भी है। जिस पर 80 से अधिक मेंबर हैं। इसी पेज पर 15 जून 2019 को एक शादी समारोह में भारी पुलिस बल के साथ शामिल होने पहुंचे काला जठेड़ी की वीडियो शेयर की गई है। 4 मिनट 46 सेकंड के इस वीडियो में कई गाने व बॉलीवुड फिल्मों के डायलॉग जोड़े गए हैं। बताया जाता है कि जठेड़ी के खास साथी व पारिवारिक की शादी में वह शामिल होने पहुंचा था। इस कार्यक्रम में ओलंपिक पदक विजेता सुशील पहलवान भी शामिल हुए थे। वीडियो में ही 50 से अधिक बदमाश हथियार से फायरिंग करते व दबंगई दिखाते नजर आ रहे हैं।

सोनीपत पुलिस ने किया था गिरफ्तार
बदमाश संदीप उर्फ काला जठेड़ी को सोनीपत की सीआईए व एसआईटी ने फरवरी, 2017 में गिरफ्तार किया था। आरोपी उस समय 25000 रुपये का इनामी था। तब उस पर जींद पुलिस का इनाम था। आरोपी इससे पहले हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती, रंगदारी मांगने के 26 मामलों में नामजद रहा है। उसे हत्या व हत्या के प्रयास के मामलों में उम्रकैद की सजा हो चुकी है।

Related posts