कॉलेज और विश्वविद्यालय 2 अगस्त से खुलेंगे, सरकार ने नहीं किया कोई आदेश जारी

कॉलेज और विश्वविद्यालय 2 अगस्त से खुलेंगे, सरकार ने नहीं किया कोई आदेश जारी

जम्मू
जम्मू-कश्मीर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 2 अगस्त से स्टाफ का आना जाना शुरू हो जाएगा। लेकिन, संस्थानों में विद्यार्थियों को कक्षाओं में पढ़ाने का सरकार ने अभी कोई आदेश जारी नहीं किया है। कक्षाएं, परीक्षाएं, कार्यशालाएं, इत्यादि गतिविधियां संस्थानों में ऑनलाइन चल रही हैं।

कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के तमाम कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद किया गया था। कक्षाएं ऑनलाइन चल रही थीं। स्टाफ रोस्टर पर काम कर रहा था। लेकिन, अब 2 अगस्त से स्टाफ संस्थानों में जाकर नियमित रूप से काम करेगा। शोधार्थी भी अनिवार्य काम से संस्थान में जा सकेंगे। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए छात्र भी प्रयोगशाला कार्य से संस्थानों में जा सकेंगे।

क्लस्टर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बेचन लाल ने बताया कि फिलहाल कक्षाएं ऑनलाइन चल रही हैं। यूजीसी के निर्देशानुसार 2 अगस्त से सत्र ऑनलाइन ही शुरू किया जाएगा। अब तक विद्यार्थियों को कॉलेजों में बुलाने का सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं हुआ है। केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू के कुलपति प्रो. अशोक अइमा ने कहा कि अभी मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन जारी हैं।

शोधार्थी जरूरी काम से विश्वविद्यालय में आ रहे हैं। विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में बुलाने की कोई तैयारी नहीं है। अगस्त के बाद कोरोना की स्थिति के अनुसार विवि खोलने पर फैसला लिया जाएगा। कृषि विज्ञान विवि के कुलपति प्रो. जेपी शर्मा, रजिस्ट्रार जगपाल शर्मा और डीन एकेडमिक अफेयर्स बिक्रम सिंह ने बताया कि ऑनलाइन दाखिलों की प्रक्रिया जारी है।

इसके लिए इक्का दुक्का छात्र विवि में आते हैं। शोधार्थी भी महत्वपूर्ण काम से आते हैं। जम्मू विवि के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. प्रकाश अंताल ने बताया कि 2 अगस्त से छात्रों को विवि में बुलाने संबंधी विभागाध्यक्षों की विवि के अधिकारियों के साथ कोई बैठक नहीं हुई है। उच्च अधिकारियों की ओर से आदेश जारी होने पर निर्णय लिया जाएगा।

Related posts