मोदी की रैली में गर्भवती महिलाओं से होगा ‘खतरा’

राजधानी देहरादून में नरेंद्र मोदी की रैली में आने वाली गर्भवती महिलाओं, प्लास्टर बांधे मरीज और वर्दीधारियों पर विशेष निगाह रहेगी।

हवाई हमले से निपटने की तैयारी
सुरक्षा का तानाबाना इस तरह से बुना जा रहा है ताकि रैली स्थल पर पहुंचने वाला प्रत्येक व्यक्ति सीसीटीवी कैमरों, एक्प्लोसिव डिटेक्टर और एक्सरे स्कैनर की जद में रहे। किसी संभावित हवाई हमले से निपटने के लिए गृह मंत्रालय से जैमर भी मांगे जा रहे हैं।

सुरक्षा की समीक्षा
उत्तराखंड सरकार मोदी की 15 दिसम्बर को होने वाली रैली में कोई चूक नहीं होने देना चाहती है। खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद सुरक्षा का दायरा और चौकस करने की समीक्षा हुई।

प्रदेश के मुख्य सचिव सुभाष कुमार ने शुक्रवार को रैली की सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक, पुलिस और खुफिया एजेंसी केअधिकारियों की बैठक ली।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन
अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बैठक में आईबी की ओर से मिले महिला फिदाइन हमले के इनपुट की जानकारी दी गई। वहीं मोदी को लेकर गृह मंत्रालय ने सुरक्षा की एक गाइडलाइन भेजी है।

इसी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने स्थानीय पुलिस व खुफिया एजेंसियों को रैली स्थल केआसपास और पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ऐतिहातन कदम उठाने को कहा है।

जांच पड़ताल में दिक्कत न हो
केंद्र से मिली गाइडलाइन में स्पष्ट तौर पर गर्भवती महिलाओं पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। इसी के मद्देनजर पर्याप्त महिला पुलिस कर्मी तैनात रहेंगी ताकि जांच पड़ताल में दिक्कत न हो।

रैली और आसपास तैनात पुलिस वालों को विशेष पहचान पत्र देने की भी योजना है ताकि वर्दी की आड़ में कोई गलत व्यक्ति न घुस सके।

मुख्य सचिव की बैठक में तय हुआ है कि रैली से पहले शहर के संदिग्ध लोगों का सत्यापन भी कराया जाएगा। राज्य केबाहर से आने वालों की चेकिंग की जाएगी। रैली से पहले 11 दिसंबर से परेड ग्राउंड और उसके आसपास के भवनों को पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।

माइन डिटेक्शन टीम� और जैमर केलिए गृह मंत्रालय को लिखा गया है। बुलेट प्रूफ पोडियम बनाया जाएगा। प्रमुख सचिव गृह ओम प्रकाश 9 दिसम्बर को रैली के आयोजकों के साथ बैठक कर समीक्षा करेंगे।

बैठक में सचिव गृह मंजुल कुमार जोशी, एडीजी अनिल रतूड़ी, महानिरीक्षक अभिसूचना दीपक ज्योति घिल्डियाल, आईजी कानून व्यवस्था रामसिंह मीना, डीआईजी अमित सिन्हा, एसएसपी केवल खुराना केआलावा आईटीबीपी, बीएसएफ और आईबी के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

त्रिस्तरीय होगा मोदी का सुरक्षा घेरा
नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का घेरा त्रिस्तीय होगा। मोदी के आसपास क्लोज प्रोटेक्शन टीम में उन्हीं केराज्य गुजरात की पुलिस होगी। उसकेबाद एनएसजी का घेरा होगा। उसके बाद राज्य पुलिस का कमांडो दस्ता होगा। मोदी आसपास और मंच पर उन्हीं लोगों को इजाजत होगी जिसकी सूचना पहले से दी जाएगी।

Related posts