बिना पशुबलि के मेला कराने की तैयारी

पौड़ी। राठ क्षेत्रवासियों की आराध्य देवी मां कालिंका बूंखाल के दरबार में आज शनिवार को लगने वाले मेले के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। मंदिर की तरफ जाने वाले रास्तों पर सुरक्षा के लिए 12 चेक पोस्ट बनाए गए हैं।
इस मेले में पिछले दो सालों से पशुबलि बंद है। इस बार भी पशुबलि न हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। स्थानीय लोगों का भी सहयोग लिया जा रहा है। प्रभारी जिला मजिस्ट्रेट नवनीत पांडे ने बताया कि मंदिर परिसर और क्षेत्र में 12 चेक पोस्ट बनाए गए हैं। सभी चेकपोस्टों पर कार्यकारी मजिस्ट्रेट, पुलिस फोर्स और राजस्व पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।
पुलिस छावनी बना बूंखाल
पौड़ी। बूंखाल मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में भारी तादाद में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।
तीन राजपत्रित अधिकारी, तीन एसओ, चार इंस्पेक्टर, चार एसआई, 27 हेड कांस्टेबल, 158 कांस्टेबल, 35 महिला आरक्षी, दो ट्रैफिक आरक्षी, एक आंसू गैस दस्ता, एक कंपनी और डेढ़ सेक्शन पीएसी तैनात की गई है। पुलिस अधीक्षक विमला गुंज्याल ने पुलिस लाइन में ब्रीफिंग के दौरान सभी पुलिसकर्मियों को प्रभावी निर्देश दिए।
क्षेत्र में उत्सव का माहौल
पौड़ी। बूंखाल मेले को लेकरसमीपवर्ती गांवों समेत गढ़वाल के विभिन्न क्षेत्रों से लोग पहुंचे हुए हैं। इस बार भी मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की उम्मीद हैं। बलि निषेध कलिंका बूंखाल मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष बालम सिंह कंडारी ने कहा कि मेले को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। कहीं से भी पशु बलि देने जैसी तैयारियों की कोई सूचना नहीं है।

Related posts