मोदी और डोनाल्ड ट्रंप पत्रकार वार्ता की पांच बड़ी बातें

वर्ल्ड डेस्क
narendra modi Donald trump
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। ह्यूस्टन में दोनों नेताओं के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई।

मोदी-ट्रंप बैठक की बड़ी बातें

भारत-पाकिस्तान की मदद के लिए तैयार हूं: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे कश्मीर मसले पर भारत और पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार हूं। बशर्ते दोनों देश इसके लिए सहमत हों। उन्होंने कहा, “इस मुद्दे पर दोनों देशों के अलग-अलग विचार हैं, इससे मैं चिंतित हूं।”

ट्रंप ने मोदी को भारत का पिता बताया
पीएम मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह (पीएम मोदी) एक महान सज्जन और महान नेता हैं। उन्होंने कहा, मुझे याद है पहले भारत बहुत बंटा हुआ था। लेकिन पीएम मोदी ने सबको एक साथ ला दिया। वह पिता की तरह सबको साथ लाए। शायद वह भारत के पिता हैं। हम उन्हें भारत के पिता कहेंगे।

ट्रेड डील पर बातचीत जारी
मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होगी, हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि मोदी और इमरान बातचीत के जरिए कश्मीर मुद्दे का समाधान कर सकते हैं। भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बातचीत जारी है। दोनों देशों के बीच सात बिलियन डॉलक इकोनॉमी की डील होने की संभावना है। वहीं, पीएम मोदी ने 50 हजार नई नौकरियां मिलने की भी बात कही।

ट्रंप ने चीन पर साधा निशाना
डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि साल 2001 में चीन विश्व व्यापास संगठन में शामिल हुआ था। हमारे नेताओं ने तब तर्क दिया कि यह निर्णय चीन को अपनी अर्थव्यवस्था को उदार बनाने और हमारे लिए सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मजबूर करेगा। चीन ने अपने वादे के मुताबिक सुधारों को अपनाने से इनकार कर दिया है। इसने बड़े पैमाने पर बाजार में असर पड़ा है। ट्रंप ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन में बड़े बदलाव की जरूरत है।

“रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं मोदी”
ट्रंप और मोदी की द्विपक्षीय वार्ता शुरू होने से पहले ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं। ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं। मैं मोदी को बहुत पसंद करता हूं। वहीं पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का ह्यूस्टन आने के लिए शुक्रिया अदा किया। मोदी ने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के भी अच्छे दोस्त हैं।

Related posts