मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो का वर्चुअल शिलान्यास, ताजनगरी में रहेंगे सीएम योगी

मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो का वर्चुअल शिलान्यास, ताजनगरी में रहेंगे सीएम योगी

आगरा
पीएम मोदी दिल्ली से करेंगे वर्चुअल शिलान्यास, दो साल में शुरू हो जाएगा मेट्रो का ट्रॉयल
आगरा के पीएसी मैदान में शिलान्यास कार्यक्रम, यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेंगे मौजूद
विस्तार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को आगरा मेट्रो परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। वे शिलान्यास दिल्ली से करेंगे। कार्यक्रम आगरा के पीएसी मैदान में होगा, यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। आगरा मेट्रो का ट्रायल दो साल में होना है। 2025-26 तक 30 किमी लंबे ट्रैक पर मेट्रो दौड़ने लगेगी।

मुख्यमंत्री योगी राजकीय वायुयान से सुबह 10:45 बजे आगरा के खेरिया स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां से कार से पीएसी मैदान जाएंगे। 11 से 12.30 बजे तक शिलान्यास कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री वर्चुअल शिलान्यास के बाद पीएसी ग्राउंड पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे।
शिलान्यास कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री योगी 12.45 बजे राजकीय वायुयान से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।

शिलान्यास का कार्यक्रम
सुबह 10.45 बजे : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खेरिया स्थित एयरपोर्ट पर उतरेंगे।
सुबह 11.00 बजे : पीएसी मैदान पर शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे।
सुबह 11 से 12.30 बजे तक प्रधानमंत्री का वर्चुअल शिलान्यास एवं संवाद
दोपहर : 12.45 बजे मुख्यमंत्री लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

ताजपूर्वी गेट से शुरू होगा निर्माण

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास के बाद सबसे पहले फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने ताजपूर्वी गेट स्टेशन का निर्माण शुरू होगा। यहां सीएम आधारशिला रखने जा सकते हैं। यहां पिलर खड़े करने के लिए गोल गड्ढे खोदे जा रहे हैं।

आठ से 10 हजार लोगों को रोजगार

यूपीएमआरसी के एमडी ने बताया कि मेट्रो से पर्यटन को फायदा होगा। सभी प्रमुख स्मारकों से होकर मेट्रो जाएगी। यातायात समस्या के साथ पर्यावरण बेहतर होगा। तीन से पांच साल तक मेट्रो कार्य में 8 से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। पर्यटक एक स्मारक से दूसरे पर आसानी से पहुंच जाएंगे। उन स्मारकों पर सैलानियों की संख्या बढ़ेगी जिन पर अभी ताज के मुकाबले कम जाते हैं।

 

Related posts