ड्रोन से अपराधियों को दबोच रही है अमेरिकन पुलिस

ड्रोन से अपराधियों को दबोच रही है अमेरिकन पुलिस

कैलिफोर्निया
चुला विस्टा पुलिस कंट्रोल रूम 911 पर ड्रग तस्करी को सूचना आई। पुलिस ने अपने कार्यालय की छत पर तैनात ड्रोन को बताई जगह भेजा। भीड़भाड़ वाली इस जगह पहुंच कार में बैठे संदिग्ध ड्रग तस्कर पर ड्रोन नजर रखता है।

पुलिस मौके पर पहुंची तो संदिग्ध पिस्तौल और हिरोइन का बैग लिए गलियों में गुम हो जाता है, लेकिन ड्रोन की नजर से नहीं। अचानक ड्रोन को देख वह पिस्तौल और ड्रग छिपाकर भागने का प्रयास करता है। लेकिन मौके पर पुलिस उसे गिरफ्तार कर लेती है।
काम खत्म होते ही ड्रोन वापस कार्यालय लौट छत पर तैनात हो जाता है। अपराधियों को पकड़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित यह ड्रोन इसी शहर में रोज 15 बार रिस्पॉन्डर के तौर पर पुलिस से पहले अपराध स्थल पर पहुंच रहे हैं। 2.70 लाख आबादी और 52 वर्ग किमी के चुना विस्टा के 70 फीसदी हिस्से पर पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है।

शहर में तीन जगह तैनात यह ड्रोन एक बार में 5 किमी तक कवर करते हैं। ये इमारतों में कहीं भी जा सकते हैं।जहा लोग नहीं पहुंच सकते हैं। इसकी सफलता को देख इन्हें कैलिफोर्निया और जॉर्जिया के तीन शहरों में लगाया गया।

नागरिकों की आजादी पर खतरा भी समझ रहे
अमेरिकी सिविल लिबर्टी यूनियन संस्था के जे स्टेनले मानते हैं कि यह ड्रोन निजता और लोगों की आजादी में हस्तक्षेप हैं। यह एआई तकनीक से लैस हैं,किसी व्यक्ति को भीड़ में भी पहचान सकते हैं। नागरिकों को इनके उपयोग पर सवाल उठना ही चाहिए।

 

Related posts