मनरेगा कामगारों का मंडी में प्रदर्शन

मंडी। इंटक के बैनर तले मांगाें को लेकर विभागीय कामगारों ने क्रमिक भूख हड़ताल शुरू कर दी है। सोमवार को बलदेवराज और लुहारू राम भूख हड़ताल पर बैठे। इससे पूर्व विभागीय अधिकारियों की कार्यशैली के खिलाफ और अन्य मांगाें को लेकर इंटक, विभागीय कामगाराें, ग्रामीणों तथा मनरेगा मजदूरों ने शहर में रैली निकाली। इसके बाद मांगाें को लेकर डीसी के माध्यम मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजे।
डीसी कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियाें को संबोधित करते हुए इंटक जिला महामंत्री हितेंद्र ठाकुर ने कहा कि ब्रेक के बहाने बिजली बोर्ड, वन, पीडब्ल्यूडी और आईपीएच विभाग में सैकड़ों मजदूरों से अन्याय किया गया। मौजूदा समय में भी विभागाें में कई कामगार ब्रेक की मार झेल रहे हैं। इंटक मांग करती है कि ब्रेक दिए कामगारों को जल्द विभागाें में रखा जाए। यदि विभागाें में पद कम हैं तो सरप्लस कामगाराें को आईआईटी कमांद और कून का तर प्रोजेक्ट में रखा जाए। इंटक ने मनरेगा के तहत मजदूरों को दो सौ रुपये दिहाड़ी देने, रोजगार के दिन दो सौ और कामगारों को औजार प्रदान करने की मांग की।
गैस सब्सिडी का दो माह बाद भी उपभोक्ताआें के खाते में पैसा न आने से लोगाें को पेश परेशानी झेलनी पड़ रही है। इंटक जिला महामंत्री हितेंद्र ठाकुर ने कहा कि शहरों से बंदराें को पकड़ कर विभाग तथा प्रशासन गांवाें में छोड़ रहा है। इससे ग्रामीण परेशान हैं। इंटक ने कुन्नू-बड़ीधार वाया गजौन सड़क से जुड़ी लोगाें की समस्या तथा प्रशासन और विभाग की उस पर लगातार बरती जा रही अनदेखी पर भी रोष प्रकट किया।
जिला महामंत्री ने कहा कि यदि लोगाें की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो आने वाले दिनाें में संबंधित विभागीय कार्यालय का घेराव किया जाएगा। इसके बाद इंटक ने सर्किट हाउस में सांसद प्रतिभा सिंह को भी अपनी मांगों से अवगत करवाया। इस अवसर पर इंटक कार्यकारी जिला प्रधान प्रेम सिंह गुलेरिया, प्रताप राणा, सावित्री देवी, बलदेवराज, रामलाल ठाकुर, रूप लाल और योगराज मौजूद रहे।

Related posts