भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई कम

नई दिल्ली

भारत में पिछले 24 घंटों में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार कम हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिन में 447 नए मामले सामने आए हैं। अब कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 12,380 हो गई है जबकि 414 लोगों की मौत हो चुकी है। 1489 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां पढ़ें देश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट्स…

देशभर में कोरोना के मामलों में आई कमी
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर राहत की खबर है। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, जिससे पिछले एक दिन में 447 नए मामले और 22 मौतें दर्ज की गई हैं। नए आंकड़ों के अनुसार देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 12,380 हो गई है जबकि 414 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान में 1101 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या
राजस्थान में कोरोना वायरस के 25 नए मामले सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अजमेर में एक, बीकानेर में एक, झुंझुनू में दो, जोधपुर में 10 और टोंक में 11 नए मरीज मिले हैं। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1101 हो गई है।

इंदौर में कोविड-19 के 42 नए मामले
मध्यप्रदेश के इंदौर में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 980 हो गई है।
चीन से 650,000 किट भारत के लिए रवाना
चीन से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट और आरएनए एक्सट्रैक्शन किट समेत कुल 650,000 किट जल्दी ही भारत पहुंचने वाली हैं। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने कहा कि ये किट तड़के सुबह चीन के गुआंगजौ हवाई अड्डे से भारत के लिए रवाना कर दी गई हैं।

12,380 हुई संक्रमितों की संख्या
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 12,380 हो गई है जिनमें 10,477 सक्रिय मामले हैं। 414 लोगों की इस जानलेवा वायरस के कारण मौत हो चुकी है। 1489 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

मुंबई के बाइकुला सब्जी बाजार में सब्जी खरीदने पहुंचे लोग
लॉकडाउन के बीच लोग मुंबई के बाइकुला सब्जी बाजार में लोग सब्जी खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में पुलिस टीम तैनात है और लोगों के लिए कोविड-19 से संबंधित जानकारी भी दी जा रही है।

आजादपुर सब्जी मंडी में प्रवेश करने वाले लोगों की जांच
दिल्ली में आजादपुर सब्जी मंडी में प्रवेश करने वाले लोगों के पासों की जांच की जा रही है। मंडी में सब्जियों और फलों की बिक्री सुबह छह बजे से 11 बजे और दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक की जा रही है। व्यापारियों द्वारा ऑड-ईवन नियम का पालन किया जा रहा

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के साथ डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने बताया कि भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया इकाई के राष्ट्रीय पोलियो निगरानी नेटवर्क और अन्य कर्मचारियों के माध्यम से भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने पर काम करने की योजना बनाई है। ताकि संसाधनों का सही दिशा में उपयोग किया जा सके। पूर्व में इसके माध्यम से भारत को पोलियो से जंग जीतने में मदद मिली है।

तेलंगाना: लॉकडाउन तोड़ने पर 29 हजार वाहन जब्त
हैदराबादा सिटी में यातायात विभाग के अतिरिक्त आयुक्त अनिल कुमार ने जानकारी दी है कि बुधवार को शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की गई। इसके तहत करीब 29 हजार वाहनों को जब्त किया गया है।

राजस्थान: आवारा कुत्तों को दिया खाना
राजस्थान के सिरोही में कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान एक स्वयं सहायता समूह के कार्यकर्ताओं ने आवारा कुत्तों को खाना दिया।

नागपुर: बेघरों और भिखारियों के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम
महाराष्ट्र में नागपुर नगर निगम ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के बीच शहर में भिखारियों और बेघरों के लिए कौशल-आधारित प्रशिक्षण शुरू करने की पहल की है। एनएमसी कमिश्नर तुकाराम मुंधे ने बताया कि लॉकडाउन की घोषणा के बाद शहर के बेघर और भिखारियों को आश्रयगृहों में शरण दी गई है।

उन्होंने बताया कि आश्रयगृहों में इन लोगों के भोजन, स्वास्थ्य की व्यवस्था के साथ अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं। साथ ही उनके लिए कौशल विकास कार्यक्रम भी शुरू किया है। इसके माध्यम से शहर में गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा। ताकि वे सभी रोजगार प्राप्त कर सकें।

इसके साथ ही निगम के जनसंपर्क अधिकारी मनीष सोनी ने बताया कि शहर में निकाय के करीब 19 आश्रयगृह हैं, जिनमें 1500 से 2000 के करीब ऐसे लोग फिलहाल रह रहे हैं। कौशल विकास कार्यक्रम के जरिए ये सभी लॉकडाउन खत्म होने के बाद अपनी आजीविका चलाने के लिए सक्षम बन सकेंगे।

बिहार में ग्रामीणों ने किया स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस पर हमला
बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि ब्लॉक में कुछ ग्रामीणों ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस कर्मचारियों की टीम पर हमला कर दिया। गांव में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किए जाने की शिकायतें भी मिल रही थीं। इसी वजह से खंड विकास अधिकारी के साथ यह टीम ग्रामीणों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने गई थी। लेकिन ग्रामीणों ने इनकी एक भी बात नहीं सुनी और हिंसा करने लगे। इस घटना में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा पांच पुलिस कर्मी घायल हुए हैं।

हैदराबाद सिटी: डॉक्टर पर हमला करने वाला गिरफ्तार
हैदराबाद सिटी के पुलिस कमिश्नर अंजनि कुमार ने बताया कि बीती 1 अप्रैल को गांधी अस्पताल में डॉक्टर पर हमला करने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, क्योंकि वह एक कोरोना संक्रमित मरीज है। उसका गांधी अस्पताल में ही इलाज चल रहा है।

इंदौर में 15 अप्रैल को 159 और व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि
इंदौर में 15 अप्रैल को 159 और व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं 15 अप्रैल को एक व्यक्ति की मौत हो गई और इससे पहले 14 अप्रैल को भी  एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 597 हो गई है। इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने यह जानकारी दी।

राजस्थान में दो बुजुर्ग महिला की मौत
राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 अप्रैल को जयपुर की एक 65 वर्षीय महिला की मौत हो गई जो कि एक तीव्र मधुमेह रोगी थी। वहीं कोटा की एक अन्य महिला, जिसे पांच अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, COVID-19 के सकारात्मक परीक्षण के बाद 15 अप्रैल को उनका भी निधन हो गया। उनकी आयु 70 वर्ष से अधिक थी।

देशभर में कोरोना की रफ्तार में कमी, 24 घंटों में 447 नए मामले, 22 लोगों की मौत
268 ब्रिटिश नागरिकों को केरल से किया गया एयरलिफ्ट
268 ब्रिटिश नागरिक, जो कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे हुए थे उन्हें बुधवार को त्रिवेंद्रम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से ब्रिटिश एयरवेज द्वारा एयरलिफ्ट किया गया।

Related posts