भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र की पगडंडियों पर चौकसी बढ़ी, आतंकी घुसपैठ की आशंका

भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र की पगडंडियों पर चौकसी बढ़ी, आतंकी घुसपैठ की आशंका

गोरखपुर
आतंकी घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर भारत-नेपाल की सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गईं हैं। दिल्ली में पकड़े गए आईएसआईएस आतंकी से पूछताछ के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर सीमावर्ती क्षेत्र की पुलिस एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं। पगडंडियों पर विशेष नजर है।

शनिवार की सुबह निर्देश मिलने के बाद सतर्कता के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पिछले कुछ साल में इंडो-नेपाल बार्डर पर संदिग्ध आतंकी पकड़े जा चुके हैं। भारत-नेपाल सीमा के रास्ते आतंकी घुसपैठ की खुफिया रिपोर्ट के बाद सरकार ने सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है, जिसके मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल के साथ सिविल पुलिस और खुफिया एजेंसियां काफी सतर्क हैं।
कोरोना महामारी के कारण भारत-नेपाल की प्रमुख सीमाएं सील हैं। फिर भी अति आवश्यक एवं मेडिकल जरूरत के लोगों को विशेष पास या प्रशासन की अनुमति के बाद आने जाने दिया जा रहा है। नेपाल से आने वाले भारतीय ट्रक की हेड मेडल डिटेक्टर व मिरर डिटेक्टर से चेकिंग की जा रही है। संदिग्ध होने पर फोटो, नाम व पते रजिस्टर में दर्ज करने के साथ उनके आईडी प्रूफ की भी जांच हो रही है।
सीमा क्षेत्र के सभी नाकों पर गश्त तेज कर दी गई है। भारत सरकार गृहमंत्रालय के निर्देश पर सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त रूप से जहां नो मेंस लैंड के करीब गश्त कर रही हैं, वही सरहद के सभी पगडंडियाें पर कड़ा पहरा है।

क्षेत्राधिकारी नौतनवां के रणविजय सिंह ने बताया कि सीमा पर अलर्ट है। एसएसबी के साथ हर नाकों पर गश्त और चेकिंग अभियान तेज कर दिया गया है। सीमा पार से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है।

 

Related posts