भारतीय तटरक्षक बल की चीन के दूतावास ने की तारीफ, चीनी नागरिक की बचाई थी जान

भारतीय तटरक्षक बल की चीन के दूतावास ने की तारीफ, चीनी नागरिक की बचाई थी जान

चीन के दूतावास ने हाल ही में एक चीनी नागरिक को समय से अस्पताल पहुंचाने के लिए भारतीय तटरक्षक बलों की तारीफ की। दरअसल, 16 अगस्त यानी बुधवार को मुंबई के पास अरब सागर में एक विदेशी पोत पर सवार गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को समय से इलाज मिल सके, इसके लिए भारतीय तटरक्षक बल ने पूरी ताकत लगा दी थी।

चीनी दूतावास ने यह कहा 

भारत में चीनी दूतावास ने कहा कि मुंबई के पास अरब सागर में एक चीनी नागरिक की समय पर चिकित्सा निकासी के लिए भारतीय तटरक्षक बलों की जितनी सराहना की जाए कम है।

यह है मामला

जानकारी के अनुसार, चीन से एक जहाज पनामा ध्वज वाले अनुसंधान पोत एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 अरब अमीरात जा रहा था, तभी उसमें सवार चालक दल के एक सदस्य यिन वेइगयांग जो एक चीनी नागरिक है, के सीने में दर्द होने लगा। इसकी जानकारी भारतीय तटरक्षक बलों को दी गई। भारतीय तटरक्षक बल ने सूचना मिलते ही तुरंत एक ऑपरेशन चलाया।

तटरक्षक बलों ने रात में खराब मौसम के बाद भी मुंबई के पास अरब सागर में लगभग 200 किलोमीटर दूर पनामा ध्वज वाले अनुसंधान पोत एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 से एक चीनी नागरिक को निकाला। बता दें, रात में सीजी एएलएच और सीजीएएस दमन द्वारा अभियान चलाया गया। मरीज को सीने में दर्द और कार्डियक अरेस्ट के लक्षण बताए गए थे। पीड़ित की हालात देखते हुए उन्हें सीजी एएलएच एमके-III द्वारा एयरलिफ्ट किया गया और प्राथमिक उपचार दिया गया। बाद में उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पहले भी बचा चुके हैं 
इससे कुछ दिन पहले भी भारतीय तटरक्षक बल ने खराब मौसम के बावजूद केरल तट के पास एक विदेशी पोत से गंभीर रूप से बीमार एक नाविक को बीच समुद्र में चिकित्सकीय निकासी अभियान चलाकर बाहर निकाला था।

Related posts