बोनस मांगने पर मजदूरों को मिल रही धमकी

  • यहां बोनस मांगने पर मजदूरों को मिल रही धमकी

नाहन: औद्योगिक क्षेत्रों में मजदूरों को किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, यह किसी से छुपा नहीं है। समय-समय पर मजदूर संगठनों द्वारा उद्योग प्रबंधनों के खिलाफ आवाज बुलंद की जाती रही है लेकिन फिर भी अधिकतर औद्योगिक इकाइयों में मजदूर उन्हें मिलने वाली बुनियादी सुविधाओं की आज भी मांग कर रहे हैं। अधिकतर इकाइयों में तो मजदूरों का पीएफ व ईएसआई ही नहीं काटा जाता।
इसी कड़ी में आज औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के रामपुर जट्टान में स्थित एक औद्योगिक इकाई के मजदूरों ने इकाई प्रबंधन के खिलाफ आवाज बुलंद की है। मजदूरों ने प्रबंधन पर कई आरोप लगाए हैं। कंपनी में कार्यरत मजदूरों राजवीर सिंह, कृष्ण लाल, चमनजीत सिंह, विजय, इंद्रजीत, साहिल, नीलकमल, राजेश चौहान, मोहन लाल, अमर व अरशद अली आदि का प्रतिनिधिमंडल आज जिलाधीश सिरमौर से भी मिला और जिलाधीश को ज्ञापन सौंपकर समस्या उनके समक्ष रखी।
ज्ञापन में मजदूरों ने बताया कि उक्त इकाई में मजदूरों के लिए सुविधाएं नहीं हैं। मजदूरों का पीएफ व ईएसआई भी नहीं काटा जा रहा है। इतना ही नहीं, मजदूरों के वेतन में न तो वाॢषक बढ़ौतरी होती है और न ही बोनस दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा तय है कि प्रतिमाह 7 तारीख से पहले वेतन दिया जाए लेकिन इकाई प्रबंधन प्रतिमाह 20 तारीख के बाद ही मजदूरों का वेतन देता है।
ज्ञापन में मजदूरों ने बताया कि इकाई में मात्र 5-7 मजदूर ही हिमाचली हैं जबकि सरकार द्वारा 70 प्रतिशत हिमाचलियों के लिए हर कंपनी में कोटा तय किया गया है। उन्होंने बताया कि इकाई में मजदूरों को गर्मी में काम करना पड़ता है, कोई पंखा नहीं लगा है और न ही पेयजल की कोई सुविधा है जिसके चलते मजदूरों में बीमारियां फैलने का भी भय बना हुआ है।

Related posts