बारिश, बर्फबारी के आसार, कई जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

बारिश, बर्फबारी के आसार, कई जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

जम्मू
जम्मू-कश्मीर के मौसम में उतार चढ़ाव जारी है। बर्फबारी के बाद हिमस्खलन का खतरा बढ़ा है। अगले चौबीस घंटे में जिला बांदीपोरा, गुरेज में उच्च श्रेणी (ओरेंज अलर्ट) के खतरे, कुपवाड़ा, गांदरबल जिला में मध्यम श्रेणी (येलो अलर्ट) के खतरे और पुंछ, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, अनंतनाग, बारामुला और कारगिल जिला में निम्न श्रेणी (येलो अलर्ट) के खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

लोगों को बर्फबारी प्रभावित पर्वतीय क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी गई है। आपात प्रबंधन को अलर्ट पर रखा गया है। शनिवार भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। वीरवार को अधिकतर जिलों में मौसम साफ रहा, लेकिन देर शाम को कई जगह बादल छा गए थे। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार शुक्रवार को जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।
जिला राजोरी और पुंछ को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाले मुगल रोड को वीरवार भी खोला नहीं जा सका। बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी यातायात बंद पड़ा हुआ है। आगामी मौसम को देखते हुए बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों में यातायात को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। घाटी के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान में सामान्य से 3-5 डिग्री तक बढ़ोतरी हुई है। श्रीनगर में दिन का तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू समेत संभाग के कई जिलों में दिनभर मौसम साफ रहा। ठंडी हवाओं के बीच लोगों ने धूप का आनंद लिया।
जम्मू में दिन का तापमान सामान्य से थोड़ा चढ़कर 24.9 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। संभाग के बनिहाल में दिन का तापमान 14.2, बटोत में 12.9, कटड़ा में 20.8 और भद्रवाह में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को भारी बारिश और बर्फबारी की सूरत में जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग प्रभावित हो सकता है।

न्यूनतम तापमान…
लेह    माइनस 6.6 (डिग्री सेल्सियस)
गुलमर्ग  माइनस 5.4
कारगिल  माइनस 4.8
पहलगाम        0.1

 

Related posts