बायो मेडिकल वेस्ट से गर्म होगा पानी

सोलन। विद्युत संकट के जमाने में पानी गर्म करने के लिए खर्च होने वाली बिजली को अब बचाया जा सकता है। यही नहीं महंगी बिजली के खर्चा भी कुछ हलका हो सकता है। सोलन निवासी दुर्लभ सिंह पुरी ने पानी को गर्म करने के लिए एक उन्नत वाटर हीटर ईजाद किया है। उपकरण की खास बात यह है कि यह बिजली से नहीं, बेकार फेंके जाने वाले मेडिकल बायोवेस्ट से चलेगा।
इस अविष्कार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रदर्शनी में पुरस्कार से नवाजा गया है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के नेशनल इनोवेशन फाउंडेश्न विंग के चैयरपर्सन आरए माशलेकर ने सम्मानित किया है। विभाग ने अब इसके पेटेंट की कवायद शुरू कर दी है। प्रदर्शनी के लिए 19 हजार माडल के आवेदन पहुंचे थे। मात्र 54 माडल प्रदर्शनी के लिए चयनित हुए। इसकी पुष्टि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के चीफ इनोवेटर डा. विपिन कुमार ने की है। उन्होंने इस अविष्कार में संशोधन के लिए विभाग ने इस माडल को अपने अधीन लिया है। नतीजतन एक बेहतर और पर्यावरण और बिजली को बचाने वाला प्रोडक्ट मार्केट में आ सके।

1.5 किलो वेस्ट से 51 लीटर पानी गर्म
यह वाटर हीटर बायो वेस्ट या लकड़ी को जलाकर प्राप्त उर्जा को पानी में संग्रहित करता है। इसके विशेष गुण यह हैं कि एक बार 1.5 किलो बायो वेस्ट जलाने से 51 लीटर पानी को तीन अलग अलग तापमानों पर गर्म किया जा सकता है। 30, 60, 90 डिग्री तक पानी गर्म होगा।

नौ किलोवाट बिजली बचेगी
अगर 51 लीटर पानी बिजली से गर्म करना हो तो 9 किलोवाट बिजली की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें करीब 36 रुपये का खर्च बैठेगा। अगर चार रुपये यूनिट माना जाए। वहीं, अगर बायो मेडिकल वेस्ट का प्रयोग हो तो बिना पैसा खर्चे पानी गर्म होगा।

6 हजार की लागत से बना हमाम
आविष्कारक दुर्लभ सिंह पुरी सोलन के निवासी हैं। उन्होंने बताया कि इस हमाम को बनाने में करीब छह हजार का खर्चा आया है। करीब पांच साल की मेहनत के बाद यह हमाम तैयार किया गया है। इसमें गैलवेनाइज शीट, कंटेनर, कनवेंशनल हमाम यूज किया गया है।
यहां हुई टेस्टिंग
कालेज फार टेक्निकल एंड इंजीनियरिंग महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलाजी उदयपुर राजस्थान में इस आविष्कार की टेस्टिंग हुई है। यह टेस्टिंग भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने करवाई है। बाकायदा इसकी टेस्ट रिपोर्ट जारी होने के बाद इसे प्रदर्शनी में शामिल किया गया।

Related posts