बाइक बोट के सीएमडी और निदेशक गिरफ्तार, 42000 करोड़ की ठगी, ईओडब्ल्यू करेगी पूछताछ

बाइक बोट के सीएमडी और निदेशक गिरफ्तार, 42000 करोड़ की ठगी, ईओडब्ल्यू करेगी पूछताछ

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने बाइक बोट कंपनी के सीएमडी संजय भाटी और निदेशक राजेश भारद्वाज को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों पहले से ही गौतमबुद्ध नगर स्थित लुकसर जेल में बंद थे। दोनों के खिलाफ ईओडब्ल्यू में शिकायत दर्ज करा सैकड़ों लोगों से निवेश के नाम पर करोड़ों की ठगी का आरोप लगाया था। आरोप है कि मामले में देशभर के हजारों लोगों से करीब 42 हजार करोड़ रुपये की ठगी की गई थी। ईओडब्ल्यू दोनों से दिल्ली में दर्ज मामलों की पूछताछ करेगी।

ईओडब्ल्यू के ज्वाइंट सीपी डॉ. ओपी मिश्रा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के दादरी स्थित गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड कंपनी के खिलाफ करोड़ों रुपये की ठगी की शिकायतें मिलीं थी। आरोप है कि कंपनी ने 62 हजार रुपये बाइक के लिए निवेश करने पर एक साल तक 9500 रुपये प्रति माह लौटाने का का झांसा दिया था। स्कीम में बड़ी तादाद में लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई निवेश कर दी थी।
ज्वाइंट सीपी के मुताबिक कंपनी ने जनवरी 2019 में 1.24 लाख रुपये देकर ई-बाइक स्कीम शुरू की थी। इसके तहत एक साल तक हर माह 17 हजार रुपये देने का झांसा दिया गया था। निवेशकों को ई-बाइक से बंधी बधाई रेंटल की कमाई का भी भरोसा दिया गया था। कंपनी ने 17 से लेकर 62 हजार तक की निवेश स्कीम बताकर लोगों से ठगी की थी। शुरुआत में कई लोगों को कंपनी की ओर से पैसा भी दिया गया था। लेकिन बाद में आरोपी निवेशकों का पैसा लेकर फरार हो गए थे।
दिल्ली के 8000 लोगों से 250 करोड़ की ठगी
ईओडब्ल्यू की जांच में सामने आया था कि बाइक बोट कंपनी ने दिल्ली में करीब 8000 लोगों से लगभग 250 करोड़ रुपये की ठगी की थी। पुलिस ने कंपनी के आडीबीआई बैंक यमुना विहार, आईसीआईसीआई बैंक पल्लवपुरम मेरठ, खुर्जा और नोएडा के नोबल को-ऑपरेटिव बैंक नोएडा के खाते खंगाले थे । कंपनी की हजारों करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी की पहचान की गई है, जिसकी जांच कराई जा रही है। ईडी लखनऊ जोनल ऑफिस भी इस मामले की जांच कर रहा है।

 

Related posts