बर्फबारी से पटरी पर लौटा पर्यटन कारोबार

मनाली। बर्फबारी से पर्यटन नगरी मनाली का कारोबार भी गति पकड़ने लगा है।
दिवाली और दशहरा पर मंदी की मार झेल चुके व्यवसायियों को इससे थोड़ी राहत मिली है। ताजा आधा फुट बर्फबारी से मनाली की वादियां गुलजार हो चुकी हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य हिस्सों से पर्यटकों का मनाली पहुंचना भी शुरू हो चुका है। इसके अलावा क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए भी एडवांस बुकिंग शुरू है। मंगलवार और वीरवार रात को हुई बर्फबारी के बाद हजारों पर्यटकों ने मनाली का रुख किया। करीब तीन दिनों में बाहरी राज्यों से 800 छोटे-बड़े वाहनों में हजारों पर्यटक मनाली पहुंचे हैं। पर्यटन व्यवसायियों का कहना है कि बर्फबारी के बाद मनाली के पर्यटन व्यवसाय में करीब 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। बर्फबारी के कारण पर्यटन व्यवसायियों को क्रिसमस और न्यू ईयर पर कारोबार चमकने की उम्मीद है।
ग्रीन टैक्स बैरियर के अनुसार बुधवार को मनाली में 91 निजी कारें, 56 जीपें और अन्य वाहन, 10 बोल्बो बसें आई हैं। वीरवार को 95 निजी कारें, 70 जीपें और अन्य वाहन तथा दस बोल्बो बसों में हजारों पर्यटक मनाली पहुंचे। इसके अलावा शुक्रवार को मनाली और आसपास के इलाकों में करीब आधा फुट तक बर्फबारी हुई।
होटल एसोसिएशन के प्रधान अनूप ठाकुर, चेयरमैन गौतम नाथ ठाकुर, विनीत महेंदी रत्ता और कुरम दत्त ठाकुर ने बताया कि बर्फबारी के कारण मनाली के होटल व्यवसाय को एक बार फिर से संजीवनी मिली है। तीन चार दिनों में पर्यटन कारोबार में करीब 20 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कहा कि क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। कहा कि मनाली में पर्यटन के कारोबार से जुड़े करीब तीन हजार से ज्यादा लोगों को बर्फबारी के कारण फिर से कारोबार चमकने की उम्मीद है।

टैक्सी चालकों की भी मौज
मनाली टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष मकर ध्वज शर्मा ने बताया कि बर्फबारी के कारण मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ी है। टैक्सी आपरेटर बर्फबारी में भी पर्यटकों को स्नो प्वाइंट तक पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा मनाली में बर्फबारी के कारण स्केटिंग, सलेसिंग, पैराग्लाइडिंग, याक और घुड़सवारी तथा फोटोग्राफरी समेत अन्य छोटे कारोबार भी चमकने लगे हैं।

Related posts