बरसात के मौसम में टाइफाइड व संक्रमण के मरीज़ो की अस्पतालों में बढ़ने लगी संख्या

बरसात के मौसम में टाइफाइड व संक्रमण के मरीज़ो की अस्पतालों में  बढ़ने लगी संख्या

बरसात के साथ ही जिले में वायरल के मामलों में लगातार बढ़ोतरी होने लगी है। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में रोजाना वायरल और उल्टी दस्त की शिकायत के बाद औसतन 50 लोग उपचार करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं, जिले के अन्य नागरिक अस्पतालों में भी 10 से 15 मामले सामने आ रहे हैं।

बरसात का मौसम शुरू होते ही जिले में टाइफाइड के मामलों में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। हर उम्र वर्ग लोग टाइफाइड का शिकार हो रहे हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। चिकित्सकों के अनुसार मौसम में हो रहा बदलाव और बरसात के दिनों में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है।

चिकित्सकों ने कहा कि टाइफाइड से बचने के लिए लोगों को एहतियात बरतनी चाहिए। पानी को हमेशा उबाल कर पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखें और बाजारी खाद्य सामग्री के उपभोग से परहेज करें। बुखार होने पर केमिस्ट से दवाई न लें। चिकित्सक की सलाह पर ही दवाओं का सेवन करना चाहिए।

मौसम में पिछले कुछ दिनों में बदलाव हुआ है। ऐसे में टाइफाइड सहित कई जल जनित रोग बढ़ रहे हैं। रोजाना क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मरीज पहुंच रहे हैं। लोग एहतियात बरतें। लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जांच करवाएं।

Related posts