फिर बदले जाएंगे टीजीटी शिक्षक

शिमला। हिमाचल के स्कूलों में तैनात टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) को फिर से बदलने की तैयारी है। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में स्पष्ट है कि कम छात्रों वाले स्कूलों में तैनात टीजीटी शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। दो दिन में जिला उपनिदेशकों को स्कूलों से बच्चों की संख्या और शिक्षकों की संख्या का पूरा आंकड़ा भेजना होगा। इससे प्रदेश के एलीमेंटरी और हाई स्कूलों में तैनात 18 हजार से ज्यादा टीजीए शिक्षक प्रभावित होंगे। दो साल पहले ही विभाग में पहली बार शिक्षकों का युक्तिकरण शिक्षा के अधिकार कानून के लागू होने के बाद किया था।
राज्य सरकार के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग ने स्कूलों में तैनात टीजीटी शिक्षकों के युक्तिकरण का फैसला लिया है। इसमें कम बच्चे वाले स्कूलों में तैनात शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में जाना होगा। इसका सबसे ज्यादा असर शहरों में तैनात टीजीटी शिक्षकों पर होगा। इन स्कूलों में बच्चों की संख्या काफी कम है और शिक्षकों की संख्या काफी ज्यादा रहती है। इन स्कूलों से शिक्षकों को बदल कर गांव और दूरदराज के स्कूलों में भेजा जा सकता है। विभाग के पास सोमवार तक यह पूरी डिटेल पहुंचेगी। इसके बाद विभाग की ओर से आगामी प्रक्रिया शुरू की जानी है।
उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डा. अमर देव ने सभी जिला के उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को दो दिन का समय दिया है।

Related posts