फर्जी पैसेंजर लिस्ट पर दौड़ रही वोल्वो बसें

शिमला। मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों को ताक पर रखकर वोल्वो बसों में सैलानी शिमला पहुंचाए जा रहे हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान ऐेसे मामले सामने आए हैं। बाहरी राज्यों से शिमला पहुंच रही वोल्वो बसों में नियमों के मुताबिक पैसेंजर लिस्ट मौजूद नहीं होती, यदि हो भी तो फर्जी तरीके से तैयार लिस्टें बसों में रखी गई होती हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा शोघी में लगाए गए नाके में निरीक्षण के दौरान कुछ ऐसे ही मामले सामने आए हैं। सूत्रों के मुताबिक कुछ बसों में तो बाहरी राज्यों से शिमला आते समय अलग पैसेंजर लिस्ट तो वापसी में अलग लिस्ट उपलब्ध करवाई गई है। पैसेंजर लिस्ट में गड़बड़ी के जरिए मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन कर अवैध तरीके से बाहरी राज्यों से सवारियों को लाया जे जाया जा रहा है।

क्या है पैसेंजर लिस्ट?
मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बाहरी राज्यों से आने वाली बसों में सभी सवारियों का पूरा ब्योरा रहना अनिवार्य है। इसे पैसेंजर लिस्ट कहा जाता है। लिस्ट में सवारियों के नाम, उनका पता, उम्र व विस्तृत कार्यक्रम लिखा होता है।

पैसेंजर लिस्ट में मिली खामियां : आरटीओ
आरटीओ अरुण भारद्वाज ने बताया कि निरीक्षण के दौरान वोल्वो बसों की पैसेंजर लिस्ट में गड़बड़ी पाई गई है। मौके पर ही संबंधित बसों के चालान किए गए हैं।

Related posts