फर्जी दस्तावेजों पर ले लिया लोन

धर्मशाला। धर्मशाला में जमीन के फर्जी दस्तावेजों पर लोन लेकर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। शहर के एक व्यक्ति ने जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार कर कांगड़ा केंद्रीय कोआपरेटिव बैंक धर्मशाला से चार लाख रुपए ऋण हासिल कर लिया। इसके लिए उसने बाकायदा जमीन को गिरवी रखने के लिए फर्जी दस्तावेज भी तैयार करवाए।
2004 में उपभोक्ता ने यह लोन शहर के एक वार्ड में मकान बनाने को लिया था। लेकिन पिछले आठ सालों से लोन की एक भी किस्त वापस न आने पर बैंक ने ऋण लेने वाले व्यक्ति को नोटिस जारी किया। नोटिस का जवाब न आने पर बैंक ने गिरवी रखी हुई जमीन को नीलाम करने संबंधी विभागीय प्रक्रिया शुरू करनी चाही। लेकिन बैंक प्रबंधन उस वक्त हैरत में पड़ गया, जब राजस्व विभाग से ज्ञात हुआ कि संबंधित व्यक्ति के नाम पर शहर में कोई जमीन नहीं है। वहीं बैंक को अपने चार लाख रुपए डूबते नजर आ रहे हैं। बैंक प्रबंधन ने हरकत में आते हुए ऋण लेने वाले व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवा दिया है। उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कांगड़ा मोहित चावला ने कहा कि बैंक ने ऋण लेने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जल्द आरोपी व्यक्ति से पूछताछ की जाएगी।

व्यक्ति के नाम पर जमीन नहीं: चड्ढा
कांगड़ा केंद्रीय कोआपरेटिव बैंक धर्मशाला के वरिष्ठ प्रबंधक नरेश चड्ढा ने कहा कि उपभोक्ता ने वर्ष 2004 में चार लाख रुपए ऋण लिया है तथा वापस नहीं किया। जांच के दौरान पाया गया कि गिरवी रखी हुई जमीन भी उसके नाम पर नहीं है। इस पर पुलिस थाना धर्मशाला में मामला दर्ज करवाया है।

Related posts