प्राइवेट स्कूल में नहीं बिकेगी वर्दी

चंबा। जिला के प्राइवेट स्कूल अब बच्चों को वर्दी और अन्य शिक्षण सामग्री मुहैया नहीं करवा सकते हैं। अभिभावकों को आगामी सत्र से बच्चों के लिए जरूरी सामान बाजार से खरीदना होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी निजी स्कूल प्रबंधन को निर्देश जारी कर दिए हैं। इस आदेश की अवहेलना करने पर संबंधित स्कूल की संबद्धता तक रद्द हो सकती है।
इससे पहले मनाही के बावजूद प्राइवेट स्कूल बच्चों को स्कूल से ही वर्दियां और अन्य शिक्षण सामग्री मुहैया करवाते थे। यह सामान बाजार भाव से महंगा होता है। अभिभावकों को मजबूरी में इन्हें खरीदना पड़ता है। इस कारण बच्चों को प्राइवेट स्कूल में की पढ़ाई काफी महंगी पड़ रही थी। शिक्षा विभाग ने आगामी सत्र से प्राइवेट स्कूलों में वर्दियां, अध्ययन समग्री व अन्य सामान बेचने पर पूरी तरह पाबंदी लगाने का निर्णय लिया है।
अब अगले सत्र से अभिभावकों को बच्चों के लिए खुद बाजार से ही वर्दियां खरीदनी होगी। इससे अभिभावक बच्चों के लिए अपने बजट के अनुसार वर्दी खरीद पाएंगे। इसके अलावा स्कूलों से मिलने वाली अध्ययन सामग्री भी खुद अभिभावकों को बाजार से खरीद कर बच्चों को देनी होगी।
इस बारे प्राइवेट शिक्षा स्कूलों की तानाशाही की विभाग को शिकायतें मिल रही थीं। इससे गरीब तबके के बच्चों को महंगे दामों में सामान खरीदना पड़ रहा था। इससे बच्चों को पढ़ाई करने में दिक्कतें पेश आ रही थी। शिक्षा विभाग ने तमाम स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार प्राइवेट स्कूलों से बच्चों को न तो वर्दियां और न ही अध्ययन सामग्री मुहैया करवाई जाएंगी। इस बारे शिक्षा विभाग के पास नोटिफिकेशन भी पहुंची है।
उधर, उच्च शिक्षा उपनिदेशक विजय सिंह ठाकुर ने बताया कि प्राइवेट स्कूल प्रबंधन न तो स्कूलों से वर्दियां मुहैया करवाएगा और न ही अध्ययन सामग्री। उन्होंने बताया कि अभिभावक अपने बजट के हिसाब से बाजार से वर्दियां खरीद सकते हैं। इस बारे तमाम स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Related posts