प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन, पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन, पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे निरीक्षण

कुल्लू
सामरिक महत्व की अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन सितंबर माह में होना है। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह टनल का निरीक्षण करेंगे। रक्षामंत्री 15 अगस्त के बाद कभी भी मनाली आ सकते हैं। अभी तिथि तय नहीं है।  8.8 किलोमीटर लंबी अटल रोहतांग टनल के उद्घाटन को लेकर रक्षा मंत्रालय गंभीर है। टनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। सीमा सड़क संगठन इसकी तैयारियों में जुट गया है।

भारत और चीन सीमा पर चल रहे विवाद को लेकर रक्षा मंत्रालय सीमावर्ती इलाकों की सड़कों और टनल के निर्माण को लेकर गंभीरता दिखा रहा है। इन दिनों टनल के भीतर का कार्य तेजी से चल रहा है। पिछले माह रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव और डीजी बीआरओ टनल का निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट के साथ टनल के साउथ पोर्टल से लेकर नॉर्थ पोर्टल तक का जायजा भी लिया था। हालांकि, रक्षामंत्री को जुलाई माह के अंत तक मनाली पहुंचना था मगर उनका दौरा रद्द हो गया है।
अब फिर से उनके दौरे की सुगबुगाहट तेज हो गई है।  11 हजार फीट ऊंची अटल रोहतांग टनल सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। टनल से मनाली-लेह की दूरी करीब 45 किलोमीटर तक कम होगी। साथ ही जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लोग सर्दी के मौसम में 12 महीने शेष दुनिया से जुड़ें रहेंगे। अटल रोहतांग टनल के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर केपी पुरुषोत्तम ने कहा कि रक्षा मंत्री के आने की सूचना है लेकिन, अभी तय तिथि निर्धारित नहीं हुई है।

 

Related posts