पेयजल सिस्टम दुरुस्त करे आईपीएच

गैहरा (चंबा)। पंचायत कुनेड के बलौथा गांव में नलों में बूंद-बूंद पानी आने से लोग परेशान हैं। पेयजल लाइन भी जगह-जगह टूट गई है। इस वजह से पाइपों से पानी का रिसाव हो रहा है। इस कारण भी नलकों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा। मौजूदा समय में ग्रामीणों को पानी लाने दो से तीन किलोमीटर का सफर करना पड़ रहा है। ग्रामीणों को प्राकृतिक जल स्त्रोतों से ही पानी भरकर लाना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों रतन चंद, सत्या देवी, धोबी देवी, निर्मला, दरवारी राम, मनको राम, रमेश, राकेश, हेमराज और श्याम लाल ने कहा कि बलौथा गांव में पानी की पुरानी पाइपों को शीघ्र बदला जाए। पुरानी पाइपें जगह-जगह से लीक हो रही हैं।
उन्हाेंने कहा कि सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग 35 साल पहले पानी की पाइपें बिछाई थीं। पेयजल पाइपों को जंग लग गया है। इस कारण पानी की आपूर्ति उचित ढंग से नहीं हो रही है। यहीं नहीं जगह-जगह से पानी की पाइपें टूट भी गई हैं। इस कारण पानी लीक होता रहता है। इतना समय बीत जाने के बाद आईपीएच ने इन पाइपों को नहीं बदला है। इस कारण बलौथा गांव के दस परिवारों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों का सारा समय पानी लाने में ही व्यतीत हो जा रहा है।
इस समस्या बारे में आईपीएच विभाग को सूचित किया गया है। अभी तक समस्या का हल नहीं हो पाया है। जब भी आईपीएच विभाग से शिकायत की जाती है तो कर्मचारी जुगाड़ फिट करके आपूर्ति बहाल कर देते हैं, बाद में समस्या जैसे की तैसी ही रहती है। उन्होंने आईपीएच विभाग से मांग की है कि जल्द ही समस्या का हल किया जाए। वहीं, एसई एनडी वैद्य ने बताया कि समस्या उनके ध्यान में आ गई है। जल्द ही समस्या का हल किया जाएगा।

Related posts