पूर्व सैनिको के लिए खुशखबरी : पूरे देश में किसी भी पॉलिक्लिनिक में इलाज करवाने से पहले अब नहीं लेनी होगी अनुमति

पूर्व सैनिको के लिए खुशखबरी :  पूरे देश में किसी भी पॉलिक्लिनिक में इलाज करवाने से पहले अब नहीं लेनी होगी अनुमति

हमीरपुर
लाभार्थियों को अब नहीं गुजरना पड़ेगा जटिल प्रक्रियायों से ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक हमीरपुर के प्रभारी कर्नल सतीश कटोच ने बताया कि अब किसी भी पॉलीक्लीनिक में उपचार व रेफरल की सुविधा बिना किसी कागजी कार्रवाई के दी गई है।

भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) के लाभार्थी अब देशभर के किसी भी पॉलीक्लीनिक में उपचार ले सकेंगे। ईसीएचएस सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन ने बिना किसी झंझट के उपचार व रेफरल लेने की सुविधा दी है। अब प्रदेश भर के करीब चार लाख लाभार्थियों को अन्य शहर में उपचार करवाने के लिए कोई दस्तावेजी संबंधी कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी। वे सीधे दूसरे शहर के ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक में जाकर उपचार व रेफरल ले सकेंगे।

इससे पूर्व लाभार्थियों को दूसरे शहर में उपचार के लिए दोनों तरफ के पॉलीक्लीनिकों को ईमेल कर अस्थायी अटैचमेंट की स्वीकृति लेनी पड़ती थी। इसमें लाभार्थियों का समय नष्ट होता था और कई बार समय पर उपचार की सुविधा न मिलने से मरीज की तबीयत ज्यादा बिगड़ जाती थी। अब ईसीएचएस सेंट्रल ऑर्गेनाइजेशन से इन सारे झंझटों को खत्म करते हुए लाभार्थियों को देश के किसी भी पॉलीक्लीनिक में बिना किसी ईमेल या स्वीकृति दस्तावेज के सीधे तौर पर ही इलाज की सुविधा दी है।

इससे अपने रिश्तेदारों या बच्चों के पास दूसरे शहरों में जाने वाले पूर्व सैनिकों, आश्रितों व वीरनारियों को लाभ मिलेगा। ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक हमीरपुर के तहत करीब 36 हजार लाभार्थी पंजीकृत हैं। ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक हमीरपुर के प्रभारी कर्नल सतीश कटोच ने बताया कि अब किसी भी पॉलीक्लीनिक में उपचार व रेफरल की सुविधा बिना किसी कागजी कार्रवाई के दी गई है।

Related posts