पूरा देश मना रहा बकरीद का त्योहार, हर खास से आम ने पढ़ी नमाज

नई दिल्ली

bakrid 2019 from mukhtar abbas naqvi to common man all offers namaz of eid al adha photos
दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में आज हर्षोल्लास से बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। हर खास से लेकर आम तक ने सुबह-सुबह बकरीद की नमाज अदा की। इस मौके पर राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री समेत तमाम नेताओं ने देशवासियों को बकरीद की बधाई दी। दिल्ली स्थित जामा मस्जिद से लेकर तमाम छोटी-बड़ी मस्जिदों और ईदगाहों आदि में नमाज पढ़ी गई। आगे की स्लाइड्स में देखें तस्वीरें और बकरीद का क्या महत्व है ये भी जानें.

खुदा की खुशनुदी हासिल करने का मौका है बकरीद
आज खुदा की खुशनुदी हासिल करने का मौका और कुर्बानी का पर्व यानी बकरीद मनाई जाएगी। त्योहार को लेकर तैयारियां पहले ही पूरी हो चुकी हैं। मस्जिदों में इबादत के लिए व्यवस्था दुरुस्त करा ली गई है।वहीं, रविवार को बाजार लोगों से गुलजार रहे। अलग-अलग मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा की जाएगी। नोएडा सेक्टर-8 स्थित जामा मस्जिद में सुबह आठ बजे और निठारी सेक्टर-30 स्थित मस्जिद में 7.30 बजे का समय मुकर्रर किया गया है। त्योहार को लेकर प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करते हुए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।बकरीद से एक दिन पहले रविवार को शहर के बाजारों में खरीदारों का हुजूम उमड़ा। खासकर बकरों के खरीदारों की बड़ी तादात मौजूद रही। बाजार में धार्मिक चिन्हों वाले बकरों की मांग अधिक रही। साथ ही तंदरुस्त और हट्टे-कट्टे बकरों को खरीदने की भी होड़ लगी रही। ऐसे बकरों की कीमत 30 से 50 हजार रुपये के बीच रही।कुर्बानी के लिए लोग पारिवारिक सदस्यों के साथ बकरे और मावा आदि खरीदते नजर आए। वहीं, मौलानाओं एवं वक्ताओं ने आम लोगों से कुर्बानी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर ना डालने की अपील की है। कारी फजलु रहमान ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी तस्वीर नहीं डालनी चाहिए, जो लोगों के जज्बात को ठेस पहुंचाए और समाज में किसी तरह की परेशानी खड़ी करे।

त्योहार को मिल जुलकर प्रेम और सौहार्द से मनाना चाहिए। यह अल्लाह की खुशनुदी हासिल करने का मौका है। इस मौके पर अल्लाह से देश में अमन और शांति की दुआ की जाएगी। नोएडा सेक्टर-8 मस्जिद के मौलवी राशिद ने बताया कि बकरीद पर सभी मिलकर धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। आप नेता हाजी लाल मोहम्मद ने भी लोगों से त्योहार को शांति और सौहार्द के साथ मनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी कार्य नहीं किया जाए, जिससे शहर की शांति व्यवस्था भंग हो। भाईचारे का पर्व है बकरीद
ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा में जामा मस्जिद के इमाम मौलाना इमाम ईश्त्याक नईया काश्मी के अनुसार बकरीद का जश्न तीन दिन चलता है। यह 12 से 14 को मनेगी। इस दौरान बकरे की कुर्बानी दी जाती है। साथ हीख् पकवान भी बनाए जाते हैं। इस मौके पर नमाज अदा कर लोगों को सलामती की दुआ भी मांगी जाती है। बकरीद कुर्बानी का संदेश लेकर आती है। साथ ही, भाईचारे का पर्व भी है। पूरे दिल्ली-एनसीआर में सावन का अंतिम सोमवार और ईद-उल-जुहा (बकरीद) पर सुरक्षा के लिए पुलिस-प्रशासन अलर्ट हो गया है। गौतमबुद्ध नगर के एसएसपी ने जिले भर के थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नियमित गश्त व चेकिंग के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर संदिग्धों की पड़ताल व असामाजिक तत्वों की निगरानी की जा रही है।दिल्ली, आसपास के जिलों में बकरीद पर शहर में रूट डायवर्जन
12 अगस्त को बकरीद पर शहर में रूट डायवर्जन रहेगा। मुख्य नमाज सोमवार सुबह 7:45 बजे दिल्ली रोड स्थित शाही ईदगाह पर होगी। इसके चलते तड़के पांच बजे से नमाज की समाप्ति तक शाही ईदगाह और अन्य नमाज स्थलों के एक किलोमीटर दायरे में वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंधित रहेगा। एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी के अनुसार दिल्ली रोड, गढ़ रोड और हापुड़ रोड पर हल्के और भारी वाहनों का रूट बदला जाएगा।शहर के अंदर
– दिल्ली चुंगी, शारदा रोड, देहली गेट चौराहे से भूमिया पुल की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा।
– हापुड़ अड्डा चौराहे से गोला कु आं व भूमिया पुल की तरफ भी कोई वाहन नहीं जाएगा।
– हापुड़ रोड से आने वाला ट्रैफिक एल ब्लॉक शास्त्रीनगर से आगे नहीं आएगा। हापुड़ अड्डा चौराहे से एल ब्लॉक की तरफ कोई वाहन नहीं आने/जाने दिया जाएगा। ऐसे वाहन एल ब्लॉक चौकी से तेजगढ़ी चौराहे की तरफ जा सकेंगे।
– फुटबाल चौक और जली कोठी चौराहे से ईदगाह, रेलवे रोड की ओर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
– गांधी आश्रम चौराहे से हापुड़ अड्डा की तरफ वाहन नहीं आएंगे। इन्हें हंस चौपला, सर्किट हाउस की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
– ईव्ज चौराहे से हापुड़ अड्डा की तरफ वाहन नहीं चलेंगे। इन्हें ईव्ज चौराहे से आंबेडकर चौराहा, सर्किट हाउस की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
– सिटी बसें गांधी आश्रम, हंस चौपला, सर्किट हाउस, कमिश्नरी आवास चौराहे से बाउंड्री रोड होकर जीरो माइल चौराहे तक आएंगी/जाएंगी।ये रहेगा रूट डायवर्जन
– दिल्ली/गाजियाबाद से मुजफ्फरनगर/रुड़की की ओर जाने वाले वाहन परतापुर बाईपास तिराहा से शोभापुर, मोदीपुरम होते हुए गंतव्य को जाएंगे।
– मुजफ्फरनगर की ओर से गाजियाबाद/दिल्ली जाने वाले वाहन मोदीपुरम बाईपास से शोभापुर से परतापुर बाईपास तिराहा होते हुए जाएंगे।
– दिल्ली/बागपत की ओर से रोडवेज बसें परतापुर बाईपास से सरधना फ्लाईओवर, कंकरखेड़ा फ्लाईओवर से जीरो माइल चौराहे से बेगमपुल होते हुए भैसाली अड्डा आएंगी/जाएंगी।
– मुजफ्फरनगर से गढ़ या मुरादाबाद जाने वाले वाहन जीरो माइल से कमिश्नरी आवास चौराहा, जेल चुंगी, विवि रोड से गढ़ रोड पर जाएंगे। हापुड़ के लिए वाहनों को विवि मार्ग से तेजगढ़ी चौराहे से एल ब्लॉक से निकाला जाएगा।

Related posts