पीएम मोदी कैसे करते हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल, महिला विधायकों को दिए टिप्स

पीएम मोदी कैसे करते हैं सोशल मीडिया का इस्तेमाल, महिला विधायकों को दिए टिप्स

धर्मशाला
सोशल मीडिया विशेषज्ञ डॉ. शैलजा ग्रोवर ने बताया कि हर महिला विधायक को अपना नेटवर्क बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कारगर सिद्ध हो सकता है।

महिला विधायकों की नेतृत्व क्षमता और कौशल को निखारने के लिए देश का पहला शी इज ए चेंजमेकर अभियान के तहत ट्रेनिंग कार्यक्रम धर्मशाला में हुआ। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की कहानी बताकर महिला विधायकों को सोशल मीडिया का महत्व बताया गया। बताया गया कि पीएम ने किस तरह देश-विदेश के हर वर्ग को साधने के लिए सोशल मीडिया के हर मंच का प्रभावशाली उपयोग किया।

सत्र ले रहीं सोशल मीडिया विशेषज्ञ डॉ. शैलजा ग्रोवर ने बताया कि आज बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक के हाथ में मोबाइल फोन देखा जा सकता है। मोबाइल का उपयोग कर रही एक बहुत बड़ी आबादी लगातार सोशल मीडिया पर सक्रिय रहती है। अपनी बात दूसरों तक पहुंचाने के लिए इससे किफायती और प्रभावी माध्यम और कोई नहीं हो सकता है। हर महिला विधायक को अपना नेटवर्क बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कारगर सिद्ध हो सकता है।

यह भी चर्चा हुई कि हर विधायक जनता और सरकार के बीच एक अहम कड़ी होता है। सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय रहकर सूचना के तुरंत आदान-प्रदान के माध्यम से लोगों की समस्याओं का जल्द समाधान हो सकेगा। सरकार की योजनाओं को पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए यह एक कारगर माध्यम साबित हो सकता है।
उन्होंने जानकारी के अभाव में सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान के बारे में भी सजग किया। बताया कि यहां एक क्लिक पर सूचनाएं दुनिया भर में फैल जाती हैं। ऐसे में एक गलत शब्द या सूचना आपकी छवि को बिगाड़ने का भी काम कर सकती है।

महिला विधायकों की ट्रेनिंग का पहला कार्यक्रम
अब तक अधिकारियों, कर्मचारियों, समाज और अकादमिक जगत में ट्रेनिंग के कई कार्यक्रम होते रहे हैं, लेकिन महिला विधायकों का नेतृत्व कौशल विकसित करने के लिए यह देश का पहला ट्रेनिंग कार्यक्रम हुआ है। इसमें विशेषज्ञों ने तीन दिन तक महिला विधायकों की लीडरशिप निखारने के टिप्स दिए। बता दें कि शी इज ए चेंजमेकर अभियान के तहत अब तक आठ राज्यों की करीब 1,700 महिला पंचायत प्रतिनिधियों के नेतृत्व को निखारा जा चुका है। महिला विधायकों के लिए यह पहला कार्यक्रम था।

Related posts