पीएचसी झझाकोठी में एक चिकित्सक

तीसा(चंबा)। पीएचसी झझाकोठी एक चिकित्सक के सहारे चल रही है। इस समय पीएचसी में फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स और चपरासी के पद खाली चल रहे हैं। पद खाली होने से चिकित्सक को ही सारी व्यवस्था देखनी पड़ रही है। पीएचसी में छह पंचायतों के लोग अपना उपचार करवाने आते हैं।
ग्रामीणों, अमित, सूरज सिंह, दीवान चंद, शेर सिंह, चमन सिंह, रूप लाल, मलकीत, ओम प्रकाश, देवेंद्र और पुष्पेंद्र का कहना है कि पीएचसी में फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स और चपरासी के पद खाली चल रहे हैं। इस कारण चिकित्सक को फार्मासिस्ट का काम भी निपटाना पड़ता है। चिकित्सक को स्वयं ही पर्चियां भी बनानी पड़ती हैं। साथ ही मरीजों का उपचार भी करना पड़ता है। दवाइयां भी चिकित्सक को खुद ही देनी पड़ती हैं। साथ ही रजिस्टर भी चिकित्सक खुद ही मैनटेन करता है। इस कारण उपचार करवाने आने वाले मरीजों को अपनी बारी का काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो चिकित्सक के दूसरे कामों में व्यस्त होने से मरीजों को निजी क्लीनिकों में जाकर अपना उपचार करवाना पड़ता है।
इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को भी पद खाली होने के कारण उपचार करवाने में काफी परेशानी पेश आती है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से खाली पदों को भरने की मांग कई बार की गई, अभी तक इन पदों को नहीं भरा गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से जल्द ही खाली पदों को भरने की मांग की है। सीएमओ डा. राकेश वर्मा ने बताया कि खाली पदों को भरने की सिफारिश आलाधिकारियों से की गई है, जल्द ही रिक्त पदों को भर दिया जाएगा।

Related posts