पाकिस्तानी पंजाब प्रांत में पहली बार कोई सिख बना विधायक

लाहौर: पाकिस्तान में सिखों के लिए एक नया संगेमील स्थापित करते हुए सरदार रमेश सिंह अरोड़ा पंजाब प्रांत की असेंबली के पहले सिख सदस्य बन गए। लाहौर से करीब 80 किलोमीटर दूर नरोवल जिले से ताल्लुक रखने वाले अरोड़ा पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से जुड़े हैं।

उन्होंने नई पंजाब असेंबली के पहले सत्र में अन्य विधायकों के साथ कल शपथग्रहण की‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने अल्पसंख्यक समुदायों के लिए आरक्षित सीट पर अरोड़ा को मनोनीत किया। 11 मई के चुनावों में विजय के बाद पीएमएल (एन) को पंजाब और केन्द्र में सरकार बनाने का मौका मिला है। अरोड़ा सफेद सलवार कमीज और एक जाफरानी जैकेट पहन कर प्रांतीय असेंबली पहुंचे। उन्होंने पत्रकारों को बताया, ‘यह एक जश्न का मौका है जिसके लिए मैंने खास वेस्टकोट, सलवार-कमीज और पगड़ी तैयार करवाई है।’

उन्होंने कहा, ‘1 जून एक खास दिन के बतौर याद किया जाएगा क्योंकि यह पाकिस्तान में अमन से रह रहे मुकामी सिख समुदाय और दीगर अकलियतों के लिए जीत ले कर आई।’ अरोड़ा ने कहा, ‘1947 से पंजाब असेंबली में विधायक के बतौर हलफ लेते हुए इस सदन का एक हिस्सा बनने में मुझे बेहद खुशी है। यह पद यकीनी तौर पर ढेर सारी जिम्मेदारी के साथ आता है। मैं सिर्फ अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं करूंगा, बल्कि सूबे की सभी अकलियतों का प्रतिनिधित्व करूंगा।’ उन्होंने कहा कि वह सिखों के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के पुनर्वास के लिए काम करेंगे।

Related posts