पहाड़ सफेद, मैदान में बरसा पानी

धर्मशाला/मुलथान। धौलाधार पर्वत शृंखला ताजा बर्फ से सफेद हो गई है। मंगलवार सुबह धर्मशाला के साथ लगती माउंटेन रेंज पर जमकर बर्फ गिरी। ताजा हिमपात से धौलाधार के पहाड़ और तलहटी में देवदार के जंगल बर्फ से लद गए हैं। ऊं चे इलाकों में हिमपात से पूरे जिले का तापमान गिर गया है। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में हुई बर्फबारी से इस बार पर्यटक स्थल मैकलोडगंज में व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद है। चूंकि स्नो लाइन नड्डी और मैकलोडगंज के बिलकुल करीब पहुंच गई है। पर्यटन नगरी मैकलोडगंज के भागसूनाग व धर्मकोट से बर्फ अब कुछ ही दूर है।
वहीं मूसलाधार ठंडी बारिश से जिलाभर के तापमान में एकाएक भारी गिरावट आई है। इससे जिला के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं। दिसंबर माह की यह बर्फबारी व बारिश किसानों तथा बागवानों के लिए भी राहत लेकर आई है। वहीं दुर्गम क्षेत्र छोटा भंगाल के गांवों धर्माण, दियोट, मुलथान, लोहारड़ी, तरमेहर, भुजलिंग, जधार, पोलिग, रोलिग, बरोट, लच्छयाण तथा खवाण गांवों में 3-4 इंच तक बर्फ की चादर बिछ गई है। रुक-रुककर होने वाली बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं मंगलवार को बर्फबारी की वजह से बरोट से बड़ा गांव व लोहारड़ी की ओर बसों की आवाजाही भी बंद रही। इससे स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

आफत : पड़ोसियों के घर रहने की मजबूरी
मुलथान के लुआई गांव में 20 नवंबर को भीषण आग लगने से डेढ़ दर्जन परिवार बेघर हुए थे। इन प्रभावित परिवारों को अभी तक मकान के लिए इमारती लकड़ी उपलब्ध नहीं हो पाई है। ऐसे में बर्फबारी के चलते प्रभावितों को पड़ोसियों के घरों में रात बिताने को मजबूर होना पड़ रहा है। जिला परिषद सदस्य ऋषि राज ठाकुर तथा स्थानीय पंचायत प्रधान शांता देवी ने प्रदेश सरकार से पीड़ितों की मदद करने की गुहार लगाई है।

Related posts