पहले कांग्रेस व अन्य पार्टियां उठाती रही ईवीएम पर सवाल, अब स्वयं भाजपा नेता ने ईवीएम में गड़बड़ी करने की दी शिकायत

पहले कांग्रेस व अन्य उठती रही ईवीएम पर सवाल, अब स्वयं भाजपा नेता ने ईवीएम में गड़बड़ी करने की दी शिकायत

पूर्व में कांग्रेस पार्टी व अन्य राजनीतिक दलो ने भाजपा द्वारा ईवीएम में गड़बड़ी करवाने के अनेको चुनाव में आरोप लगाए थे ! मगर अब स्वयं एक भाजपा नेता ने यह ही आरोप लगाकर जनता में फिर से भ्रम की स्थिति पैदा कर दी ! नगर निगम शिमला के चुनाव में भाजपा ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल ने कंगनाधार और छोटा शिमला में पार्टी प्रत्याशियों और उनके चुनाव चिह्न की ईवीएम के अंदर प्लेसमेंट बदलने की शिकायत की है। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग ने इसे खारिज कर दिया। उधर, भारी बारिश के बावजूद चुनाव में मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। पिछली बार जहां 57.08 फीसदी वोट थे, वहीं, इस बार 58.97 फीसदी मत पड़े, जो करीब 1.89 फीसदी अधिक रहे। 34 वार्डों से कुल 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। गुरुवार को छोटा शिमला स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में सुबह 10:00 बजे से मतगणना होगी।

बिंदल ने कहा कि कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए ओछे हथकंडे अपना रही है। कांग्रेस सरकार ने अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए ईवीएम के अंदर उनकी प्लेसमेंट बदलने का काम किया है, जो शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने मंगलवार सुबह राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के स्क्रीन शाॅट और रिपोर्ट डाउनलोड की, जिसके हिसाब से वार्ड नंबर 28 छोटा शिमला में भाजपा के उम्मीदवार संजीव चौहान के चिह्न वाला बटन पहले नंबर पर था, जिसे आयोग ने अलाॅटमेंट किया था। इसलिए भाजपा ने प्रचार के दौरान और जो डमी बैलेट बनाए थे, उसके अंदर भी भाजपा उम्मीदवार को पहले नंबर पर दिखाया था। जब मशीनें खोली तो उसमें भाजपा उम्मीदवार के चिह्न का बटन दूसरे नंबर पर था और कांग्रेस उम्मीदवार को तीसरे से पहले स्थान पर कर दिया। वार्ड 30 कंगनाधार में भी भाजपा उम्मीदवार रेणू चौहान तीसरे नंबर पर थीं, लेकिन जब मशीन खुली तो उन्हें चौथे नंबर पर दर्शाया गया।

वहीं, इस बारे में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव सुरजीत राठौर ने कहा कि आयोग ने चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों का क्रम हिमाचल प्रदेश नगर निगम निर्वाचन नियम 2012 के नियम 42 के अनुसार हिंदी वर्णमाला के हिसाब से तय किया है। इसी क्रम में मतपत्र पर प्रत्याशियों के नाम मुद्रित किए जाते हैं। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों ने तैयार की है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को यह सूची 21 अप्रैल 2023 को उपलब्ध करवाई गई थी। इसी सूची के आधार पर ही मतपत्र तैयार किए गए हैं। ईवीएम को भी चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियाें की सूची के आधार पर तैयार किया गया है। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची और मतपत्र में मुद्रित नामों में कोई अंतर नहीं है। इसलिए भाजपा की शिकायत तथ्यों से परे है।

सीएम सुक्खू ने छोटा शिमला वार्ड में डाला वोट
छोटा शिमला वार्ड में सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने परिवार सहित वोट डाला। वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने भराड़ी वार्ड में वोट डाला। पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी छोटा शिमला में वोट डाला।

नगर निगम पालमपुर के वार्ड दो में 58 फीसदी मतदान
नगर निगम पालमपुर के वार्ड दो के हुए उपचुनाव में 58.1 फीसदी वोट पड़े। वहीं, नगर पंचायत जवाली के वार्ड छह में 72 फीसदी और नगर पंचायत राजगढ़ के वार्ड छह में 80 फीसदी वोट पड़े।

पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पड़े 92 पदों पर भी हुए उपचुनाव
प्रदेश में कुछ जगह पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पड़े 92 पदों पर उपचुनाव भी हुए। इनमें जिला परिषद ऊना के वार्ड 17 में 46 फीसदी मतदान हुआ। जिला परिषद व पंचायत समिति के मतों की गणना भी 4 मई को सुबह 9:00 बजे संबंधित खंड मुख्यालय में होगी। वहीं पंचायत प्रधान, उपप्रधान और सदस्यों के उपचुनाव के नतीजे मंगलवार देर शाम को घोषित किए गए।

Related posts