पंजाब में धान की खरीद शुरू, 30 नवंबर तक बेच सकते हैं किसान

पंजाब में धान की खरीद शुरू, 30 नवंबर तक बेच सकते हैं किसान

चंडीगढ़
पंजाब में समय से पहले मंडियों में धान की आमद को देखते हुए सरकार ने धान खरीद की तिथि निर्धारित कर दी है। धान खरीद 27 सितंबर यानी आज से शुरू होकर 30 नवंबर की जाएगी। इसके लिए 4035 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। सरकार ने निर्देश दिया है कि मंडी में धान विक्रय करने वाले किसानों और मजदूरों को क्रय केंद्रों में उचित सुविधा मुहैया कराई जाए।

राज्य की मंडियों में धान की तैयार फसल आने की सूचनाएं सरकार को प्राप्त हो रही थीं। जिस पर सरकार ने अक्तूबर को शुरू की जाने वाली खरीद प्रक्रिया को 27 सितंबर से पूरी गति से शुरू करने के आदेश जारी किए हैं। कोविड-19 के फैलाव को रोकने और किसानों, मज़दूरों, पल्लेदारों, आढ़तियों, ढुलाई में शामिल लोगों और खरीद कार्य में लगे सरकारी कर्मियों और अधिकारियों को बचाने के लिए राज्य भर में 4035 स्थानों को खरीद केंद्र के तौर पर चिह्नि किया गया है । इनमें से 1,871 सरकारी मंडियां हैं, जबकि 2,164 सार्वजनिक स्थान मिलों के हैं।
ए ग्रेड धान की एमएसपी 1,888 रुपये रखी गई है। खरीद प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को सैनिटाइजेशन संबंधी जरूरी हिदायतें जारी की गई हैं। हाथों को सैनिटाइज करने के लिए साबुन, पानी और 70 प्रतिशत अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का भी प्रबंध करने के निर्देश सरकार की ओर से दिए गए हैं।

खरीद से 48 घंटों में होगा लिफ्टिंग कार्य
खरीद से 48 घंटों में फसल की लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा इस बार भी रबी सीजन की तरह ही पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा आढ़तियों के द्वारा किसानों को पास जारी किए जाएंगे, जिनका रंग हरेक दिन परिवर्तनीय होगा।

कोविड-19 से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों में गेहूं की खरीद के दौरान किए गए ज्यादातर प्रबंधों को हू-ब-हू लागू किया गया है, जिससे सामाजिक दूरी संबंधी जो आदेश राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए हैं, उनको पूरी तरह से लागू किया जा सके। भारत भूषण आशु, मंत्री, खाद्य एवं आपूर्ति

धान का एक-एक दाना मंडियां खरीदें: मुख्य सचिव
मुख्य सचिव विनी महाजन ने खरीद संबंधी तैयारियों का जायजा लिया। उच्च अधिकारियों, डिप्टी कमिश्नरों, पुलिस कमिश्नरों, एसएसपी के साथ ऑनलाइन मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि धान का एक-एक दाना मंडियां खरीदें। उन्होंने कहा कि किसानों को 72 घंटे पहले पास जारी किया जाए, जिससे वह मंडी में अपनी फसल ला सकें। एक पास पर सिर्फ एक ट्राली की इजाजत होगी।

धान भंडारण के लिए पर्याप्त जगह
भारतीय खाद्य निगम, पंजाब के मैनेजिंग डायरेक्टर अर्शदीप सिंह थिंद ने कहा कि चालू सीजन में केंद्रीय पूल के कस्टम मिलिंग राइस को रखने के लिए भारतीय खाद्य निगम के पास उपयुक्त भंडारण की जगह उपलब्ध है। धान की निर्विघ्न खरीद के लिए स्टाफ की तैनाती, भंडारण की जगह, वित्त जैसी सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोकल डेटाबेस में खरीद से जुड़े आंकड़े सुरक्षित रखने और इसको राष्ट्रीय खरीद पोर्टल (एनपीपी) सर्वर पर प्रकाशित करने के लिए एक वेब सेवा तैयार की है। किसानों को एमएसपी की अदायगी सुनिश्चित की जाएगी।

 

Related posts