पंजाब की सबसे सुरक्षित जेल की खुली पोल, पेटीएम से गैंगस्टर को हो रही रंगदारी की पेमेंट

लुधियाना (पंजाब)
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो

खास बातें

  • पेटीएम से जेल में बंद गैंगस्टर राजीव राजा के पास पहुंचता था रंगदारी का पैसा।
  • गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों से हथियार और चोरी के वाहन हुए बरामद।
  • हरियाणा या मध्यप्रदेश में जाते समय रास्ते से राजा को थी छुड़वाने की साजिश।
लुधियाना के प्रतिष्ठित ज्वैलर्स की हत्याएं करने के बाद तहलका मचाने वाले गैंगस्टर राजीव राजा को उसके गुर्गे बुकियों से पैसे लूटने के बाद पेटीएम के जरिए नाभा जेल भेजते थे। हाई सिक्योरिटी जेल नाभा में गैंगस्टर राजीव राजा फोन के जरिए पैसा मंगवाता था। वह उसी पैसे से अपने साथियों को यूपी और मध्यप्रदेश से हथियार खरीद करवाता था। इन सभी बातों का खुलासा गिरफ्तार किए गए उसके चार साथियों से हुआ है।
थाना डिविजन तीन की पुलिस ने गैंगस्टर राजीव राजा के चार साथियों को गिरफ्तार किया है, जिनकी पहचान राजन उर्फ राजा, गुरविंदर सिंह उर्फ गुरी, सुखचैन सिंह उर्फ चैना और रेशम सिंह उर्फ मनी के रूप में हुई है। राजा के बाद गिरोह को चलाने वाले मुख्य आरोपी विजय कुमार पुलिस गिरफ्त से बाहर है।

पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के कब्जे से 32 बोर की रिवाल्वर, दो मैगजीन और नौ कारतूस, 315 बोर की तीन रिवाल्वर दस कारतूस, चोरी की सेंट्रो कार, एक्टिवा और गाड़ियों की आगे और पीछे की नंबर प्लेट बरामद की है।

एडीसीपी वन गुरप्रीत सिंह सिकंद और एसीपी सेंट्रल वरियाम सिंह ने बताया कि गैंगस्टर राजीव राजा इस समय हत्या के एक मामले में नाभा जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। फरार आरोपी विजय कुमार, गुरी, चैना और मनी की मुलाकात गैंगस्टर राजा के साथ जेल में हुई थी। गैंगस्टर राजा ने आरोपियों के साथ जेल में पूरी प्लानिंग बनाई कि उसे किसी तरह से जेल से बाहर निकलना है।

उसने सबसे पहले आरोपियों को जमानत पर बाहर भिजवाने का इंतजाम करवाया। आरोपियों को बाहर जाकर गिरफ्तार आरोपी राजन से मिलने की बात की। इसके बाद व्हाट्सएप के जरिये आरोपियों की गैंगस्टर राजा से लगातार बात होती थी। होशियारपुर में एनआरआई के घर लूटपाट करने के लिए भी आरोपियों को राजा ने ही कहा था।

गैंगस्टर राजा शहर के किन अमीरों को कब और कैसे लूटना है यह भी प्लानिंग वहीं करता था। आरोपियों के कब्जे से जो नंबर प्लेट बरामद हुई है उसके नंबर भी राजा ने ही तय किए थे। एडीसीपी ने बताया अभी तक की जांच में पता चला है कि गैंगस्टर राजीव राजा के साथियों ने यूपी और अन्य राज्यों से 11 पिस्तौल और देसी कट्टे खरीद करे है। अभी एक पिस्तौल, एक देसी पिस्तौल और कारतूस बरामद हुए है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर बाकी के हथियारों का पता लगा रही है।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही होती थी गैंगस्टर की पेशी
गैंगस्टर राजीव राजा की खूंखार अपराधियों में गिनती होती है। उसके खिलाफ पंजाब के अलावा बाहरी राज्यों में भी हत्या, लूटपाट और अपहरण के करीब 33 मामले दर्ज है। इतने हार्डकोर क्रिमिनल अपराधी को जेल से पेशी पर ले जाने के लिए हर मुलाजिम घबराता था। इस पर गैंगस्टर राजीव राजा की ज्यादातर पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही होती थी।

मध्यप्रदेश में जाते समय आरोपियों की थी छुड़वाने की साजिश

गैंगस्टर राजीव राजा ने अपने यूपी और मध्यप्रदेश के साथियों से भी फोन पर संपर्क किया था कि वह उसके खिलाफ कोई झूठा मामला दर्ज करवाए। ताकि पुलिस उसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बजाए गाड़ी के जरिये अदालत में पेश करवाए। राजीव राजा ने इस बात की भी प्लानिंग कर रखी थी कि पुलिस उसे मध्यप्रदेश या फिर यूपी पेशी के लिए ले जाएगी तब उसके साथी उसे छुड़वा लेंगे।

एप के जरिए लेते थे विदेश का नंबर
एडीसीपी गुरप्रीत सिकंद ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने दो डोंगल भी बरामद की है। उसी डोंगल के जरिए आरोपी एप डाउनलोड करते थे। उस एप से वह किसी भी विदेशी नंबर का इस्तेमाल कर लेते थे। वह बुकी को उसी नंबर से फोन कर रंगदारी के लिए धमकाते थे। ताकि अगर कोई शिकायत लेकर भी जाए तो पुलिस को वह नंबर विदेशी ही पता लगे। आरोपी उसी एप के जरिए विदेश का नंबर लेकर बुकी के पास जाकर राजीव राजा की बात भी करवाते थे।

रंगदारी ने देने वाले बुकियों से होगी पूछताछ
गैंगस्टर राजीव राजा के साथी उन बुकियों के पास ही रंगदारी के लिए जाते थे जिनके बारे में वह बताता था। पुलिस ने उन बुकियों की लिस्ट भी जारी की है। इनमें चौड़ा बाजार के गाबा, नूरवाला रोड निवासी गोरी, लक्की गुज्जर, राहुल, पारस, सलेम टाबरी निवासी बंटी, शिवपुरी निवासी हैप्पी, बुक्स मार्केट निवासी मनीष, दरेसी निवासी गोरू, सुभानी बिल्डिंग निवासी पम्मा, ताजगंज निवासी नन्नू, हरबंसपुरा निवासी विक्की, शिवपुरी गली नंबर नौ निवासी हैप्पी, न्यू आजाद नगर निवासी हांडा व संतौख नगर निवासी मनीष के नाम हैं। पुलिस का कहना है कि इन बुकियों से भी पूछताछ की जाएगी।

Related posts