पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण का गठन, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण का गठन, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

पंचकूला (हरियाणा)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएमडीए) बनाने की घोषणा की है। वह मंगलवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ट्राइसिटी में विकास के मामले में मोहाली दूसरे नंबर पर है, जबकि पंचकूला तीसरे स्थान पर है। इसे अब पहले नंबर पर लाने के लिए ठोस योजना बनाई गई है। 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए थापली में एक पंचकर्मा सेंटर का 20 जून को उद्घाटन किया जाएगा। फार्मा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए फार्मा क्लस्टर बनाएंगे। पंचकूला के आईटी पार्क को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के सहयोग से विकसित किया जाएगा। बड़े पर्यटन स्थलों के लिए एयरटैक्सी की सुविधा दी जाएगी। मोरनी में पैराग्लाइडिंग 20 जून से शुरू हो जाएगी। यहां 10 ट्रैकिंग रूट्स को 20 जून से शुरू किया जाएगा। मोरनी में यात्रियों व पर्यटकों के लिए होमस्टे पॉलिसी बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का मुख्य विषय पंचकूला जिले से जुड़ा है। आज से 48 साल पहले पंचकूला की स्थापना की गई थी। विकास की पहली योजना 1983 में बनाई गई थी। पंचकूला के विकास को लेकर नई योजना 2018 में बनानी शुरू की थी। पंचकूला का विकास गुरुग्राम जैसे करेंगे। यहां मेडिकल हब बनाने के लिए योजना तैयार कर रहे हैं। इसे एजुकेशन हब के तौर पर भी विकसित किया जाएगा। फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लैब बनाई जा रही है। 

थापली में पंचकर्मा केंद्र बनाया जा रहा है। पंचकूला में फार्मा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बरवाला में फार्मा क्लस्टर के तौर पर आगे बढ़ रहा है। पर्यटन के लिहाज से पंचकूला को और विकसित किया जाएगा। सड़कों का जाल बनाया जाएगा। एयरपोर्ट को पंचकूला से सीधा जोड़ा जाए। इसे लेकर काम किया जा रहा है। मोरनी को पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जाएगा। मोरनी के लिए सड़कों को चौड़ा करके कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी।

टिक्करताल से अब 2 सड़कें रायपुररानी जाकर मिलेंगी 
चंडीगड़ के इर्द-गिर्द एक रिंग रोड बनाने के लिए परियोजना आगे बढ़ रही है, जिसे पीडब्ल्यूडी बनाएगी। रेल और हवाई कनेक्टिविटी के लिहाज से पिंजौर के एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है ताकि यहां से एयर टैक्सी की व्यवस्था की जा सके। टाउन कंट्री प्लानिंग की जो योजनाएं पंचकूला के लिए थी, उसमें जो शुल्क था वह ज्यादा था। अब ईडीसी और एडीसी को लगभग 1 तिहाई कम किया गया है। पंचकूला के आईटी पार्क को विकसित करने के लिए आगे बढे़ हैं। निफ्ट का भवन तैयार हो रहा है। यहां देश-विदेश के बच्चे शिक्षा ले सकेंगे।

एचएमटी की 60 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी तैयार की जा रही है। पंचकूला में आक्सी वन की स्थापना की गई है। ऐसे ही साधना वन, नक्षत्र वन, सुगंध वन स्थापित किए जाएंगे। मोरनी में वन विभाग भी विकासात्मक कार्य करेगा। औषधीय तेल वाले पौधे लगाकर उनसे तेल निकाल कर लोग बेच सकें, ऐसी परियोजना भी वन विभाग ने बनाई है। पंचकूला में टूरिज्म केंद्र बनाया जाएगा, जिसमे 50-60 कमरे होंगे, ताकि आगे ट्रेकिंग या घूमने जाने से पहले लोग यहां रुक सकें। माउंटेन ट्रेल, माउंटेन बाइकिंग, हॉट एयर बलून जैसे प्रोजेक्ट भी हमारे सामने आए हैं, जिनकी संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सोमवार को जो घोषणाएं वैक्सीनेशन के लिए की हैं, उसके अनुसार 75 फीसदी वैक्सीनेशन भारत सरकार खरीदेगी, जो राज्यों को मुफ्त में दी जाएगी। 21 जून से हर वर्ग आयु के लोगों को मुफ्त में टीका लगना शुरू हो जाएगा। उन्होंने वैक्सीनेशन और दीपावली तक सभी गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देने की घोषणा को लेकर आभार प्रकट किया। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नीति आयोग की  2020 की रिपोर्ट में हरियाणा मोस्ट प्रफार्मिंग स्टेट में बड़े राज्यों में हरियाणा का नाम प्रथम आया है। 15 कैटगरी में 8 में हरियाणा 65 फीसदी से ऊपर है। अफोर्डेबल क्लीन एनर्जी के लिए हरियाणा नंबर 1 पर है।

Related posts