नोटिफिकेशन जारी : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर नहीं चल पाएंगे ये वाहन

नोटिफिकेशन जारी : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर नहीं चल पाएंगे ये वाहन
नई दिल्ली 

पीएम मोदी ने 12 फरवरी को देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे की शुरूआत की थी। एक्सप्रेस वे पर सभी की सुरक्षा को देखते हुए कुछ नियम तय किए गए हैं। जिसके मुताबिक हर तरह के वाहनों में से कुछ वाहनों को एक्सप्रेस वे पर चलने की अनुमति नहीं दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनएचएआई की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक किन वाहनों को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर चलने की अनुमति नहीं होगी। हम इसकी जानकारी इस खबर में दे रहे हैं।

किन वाहनों पर लगी रोक
रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके मुताबिक एक्सप्रेस वे पर किसी भी तरह के दो पहिया वाहन, ति-पहिया वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के चलने पर रोक लगाई गई है। इस लिस्ट में गैर मोटर चालित वाहनों के साथ ही कृषि ट्रैक्टर को भी शामिल किया गया है।

क्या है कारण
दरअसल, एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों की स्पीड लिमिट शहरी सड़कों से ज्यादा होती है। इसका कारण यह है कि एक्सप्रेस वे को कंट्रोल्ड स्थिति के तहत बनाया जाता है जिनपर सड़क से बाहर से कोई भी वाहन नहीं आ सकता। इनपर एंट्री और एग्जिट के लिए भी पांइट्स बनाए जाते हैं। जिससे एक्सप्रेस वे पर वाहनों की स्पीड को तेज रखा जाता है। ऐसे में अगर छोटे वाहन या धीरे चलने वाहनों को एंट्री दी जाती है तो हादसे होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर हो चुका है हादसा
देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे को शुरू हुए करीब एक हफ्ता ही हुआ है, लेकिन इस पर पहला हादसा हो चुका है। पहला हादसा हिलालपुर टोल के पास हुआ, जहां एक ट्रैक्टर के साथ दुर्घटना हुई थी।

Related posts