नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भवन 200 करोड़ से हमीरपुर में होगा निर्मित : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भवन 200 करोड़ से हमीरपुर में होगा निर्मित : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

हमीरपुर। गौतम महाविद्यालय में रविवार को अंतर महाविद्यालय छात्र वर्ग कबड्डी प्रतियोगिता के शुभारंभ पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर में 200 करोड़ से नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भवन बनेगा। यह सेंटर देश के चुनिंदा सेंटरों में से एक है। अभी यहां प्रशिक्षकों तथा अन्य स्टाफ के पद भरे जा रहे हैं। इस भवन की आधारशिला भी जल्द ही रखी जाएगी।

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को जिलास्तर तक बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए देशभर में जल्द ही 1000 खेलो इंडिया सेंटर खोले जाएंगे। सरकार हर जिला में खेलो इंडिया सेंटर खोलने जा रही है। हिमाचल प्रदेश के हर जिले में कम से कम एक इंडोर स्टेडियम और एक खेलो इंडिया सेंटर खोलने के लिए प्रयासरत हैं। किन्हीं कारणों से रोजगार से महरूम पूर्व खिलाड़ियों को इन सेंटरों में कोचिंग शुरू करने के लिए 5-5 लाख रुपये का प्रावधान भी किया जाएगा। इससे जहां नवोदित खिलाड़ियों को कोचिंग सुविधा मिलेगी, वहीं पूर्व खिलाड़ियों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर एस्ट्रोटर्फ मैदानों के लिए भी धनराशि का प्रावधान किया गया है। इससे पहले कॉलेज सचिव डॉ. रजनीश गौतम ने मुख्यातिथि को टोपी, बैच और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

अंतर महाविद्यालय कबड्डी चैंपियनशिप में लगभग 61 टीमें भाग ले रही हैं। गौतम गर्ल्स कॉलेज में सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों और आयोजन समिति को शुभकामनाएं देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने उम्मीद जताई कि इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। गौतम काॅलेज के प्रधानाचार्य डॉ. रजनीश गौतम ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया तथा अंतर महाविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। जबकि, काॅलेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। उद्घाटन समारोह में विभिन्न महाविद्यालयों के प्रभारी और अन्य लोग उपस्थित रहे। इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत जंगलरोपा और ग्राम पंचायत डुग्घा में आम लोगों के साथ संवाद भी किया। पहला मैच राजकीय महाविद्यालय शाहपुर और राजकीय महाविद्यालय बासा के बीच हुआ। इसमें बासा कॉलेज विजेता बना। राजकीय महाविद्यालय कोट सेरा व राजकीय महाविद्यालय सिलाई में मैच हुआ। इसमें शिलाई कॉलेज जीता। राजकीय महाविद्यालय शाहपुर व राजकीय महाविद्यालय एसकेटी सोलन में हुआ। इसमें एसकेटी सोलन विजेता रहा। राजकीय महाविद्यालय सीमा और राजकीय महाविद्यालय पंवाटा साहिब के बीच हुआ। इसमें पांवटा साहिब कॉलेज जीता। सरस्वती नगर कॉलेज व राजपुरा कॉलेज में हुए मुकाबले में राजपुरा कॉलेज जीता। राजकीय महाविद्यालय ज्वालाजी व राजकीय महाविद्यालय आनी के बीच मैच में आनी कॉलेज जीता। बैजनाथ और भोरंज कॉलेज के बीच मुकाबले में बैजनाथ कॉलेज विजेता बना और नाहन और सुनी में नाहन कॉलेज ने जीत दर्ज की। गौतम कॉलेज व रामपुर कॉलेज में गौतम कॉलेज विजेता रहा। खबर लिखे जाने तक नौ मैच हो गए थे। खेल का क्रम रात 9:30 तक जारी रहा।

Related posts