निर्वाचन आयोग ने दिया 75 फीसदी मतदान का लक्ष्य

निर्वाचन आयोग ने दिया 75 फीसदी मतदान का लक्ष्य

शिमला
शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने राजधानी शिमला में विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।
शिमला में निर्वाचन आयोग की बैठक।

देश की आजादी के 75वें अमृत महोत्सव वर्ष में निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों को 75 फीसदी मतदान का लक्ष्य दिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने राजधानी शिमला में विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव के चलते शराब, पैसा, अवैध खनन व अन्य मादक पदार्थों की तस्करी किए जाने की संभावना अधिक रहती है। इन सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस प्रशासन और कर एवं आबकारी विभाग और ईडी का अहम रोल रहता है। उन्होंने जिला सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, चंबा के सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ाने को कहा।

मुख्य सचिव आरडी धीमान, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त को निष्पक्ष चुनाव कराने का भरोसा दिलाया। बैठक में प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की पहले चरण की जांच पूरी कर ली गई है। फोटो पहचान पत्र का अंतिम प्रकाशन अक्तूबर के पहले हफ्ते में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने बैठक के दौरान आयोग ने ग्राम सभाओं के लिए एजेंडे का भी शुभारंभ किया। यह एजेंडा ग्राम सभा में मतदाताओं की जागरूकता के लिए चलाई जाने वाली स्वीप गतिविधियों के लिए पढ़ा जाएगा। बैठक में जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों ने राज्य में चुनाव के सुचारु संचालन के लिए अपनाए जाने वाले उपायों और आवश्यक पगों के बारे में विस्तृत प्रस्तुति भी दी।

चैटबॉट वोटर साथी और ऑनलाइन चुनाव प्रश्नोत्तरी का भी शुभारंभ
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार शुक्रवार को चुनाव विभाग की चैटबॉट वोटर साथी और ऑनलाइन चुनाव प्रश्नोत्तरी का भी शुभारंभ किया। प्रश्नोत्तरी आगामी 10 अक्तूबर तक आयोजित की जाएगी। इस ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के पहले तीन विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस अवसर पर उत्सव प्रतीक चिन्ह (लोगो)का भी शुभारंभ किया गया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मुख्य चुनाव आयुक्त, चुनाव आयुक्त और टीम के अन्य सदस्यों को हिमाचली टोपी और शाल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेगी।

वोटरों की जागरूकता को आज गेयटी में प्रदर्शनी, पुलिस बैंड देगा प्रस्तुति
राज्य विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के वोटरों को जागरूक करने के लिए शनिवार को गेयटी थिएटर में चुनाव विभाग प्रदर्शन लगा रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार इस प्रदर्शनी की सुबह 9:30 बजे उद्घाटन और अवलोकन करेंगे। इसके बाद इसे आम वोटरों के लिए खुली रहेगी। इसमें चुनाव विभाग हिमाचल से संबंधित अहम जानकारी और कुछ फोटो भी प्रदर्शनी में रखेगा। इसी दौरान चुनाव विभाग का ब्रांड अबेंसडर हिमाचल पुलिस बैंड ‘द हारमनी ऑफ पाइन की प्रस्तुति भी होगी। यह पुलिस बैंड हुनरबाज में अपनी बेहतरीन प्रस्तुति देकर अपना लोहा मनवा चुका है। इसके बाद मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार सुबह 11:30 बजे प्रेस सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

Related posts