नियमों को न मानने वाले, दूसरों को भी बन जाते हैं मुसीबत

हमीरपुर। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले दोपहिया वाहन चालक खुद के साथ दूसरों के लिए भी मुसीबत बन जाते हैं। बिना हेलमेट वाहन चलाने से दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। विशेष अभियान पर हमीरपुर वासियों ने खुल कर तारीफ की तथा नियमों के पालन के लिए अपने सुझाव भी दिए।
हमीरपुर के रहने वाले जोग्रिंद्र पाल का कहना है कि पुलिस को यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आना चाहिए। नियम लोगों की सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं। ऐसे में नियमों का पालन करना हर वाहन चालक का फर्ज है। तीन बार से अधिक चलान हो जाने पर वाहन चालक के लिए जुर्माने के साथ सजा का भी प्रावधान होना चाहिए।
हमीरपुर वार्ड नंबर तीन की रहने वाली महिला मीना कुमारी का कहना है कि हेलमेट पहनने से दुर्घटना होने पर चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे अभिभावकों को चाहिए कि जब भी उनके बच्चे वाहन लेकर निकले तो उन्हें हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करें।
अजय शर्मा का कहना है कि सड़क पर हर समय दुर्घटना होने का खतरा होता है। ऐसे में बिना हेलमेट सफर जानलेवा हो सकता है। पुलिस ट्रिपल राइडिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाए। सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ को कम किया जा सके। रितु मिन्हास का कहना है कि वाहन चलाते समय सुरक्षा अति आवश्यक है। ट्रिपल राइडिंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। माता- पिता को बच्चों को सड़क नियमों के बारे में जागरूक करना चाहिए।
हमीरपुर के ही राकेश शर्मा का कहना है कि सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में स्कूली स्तर से जागरूक होने की आवश्यकता है। अध्यापकों को छात्रों को सड़क नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी देनी चाहिए। हमीरपुर की डिंपल राणा का कहना है कि ट्रिपल राइडिंग कभी कभार घातक सिद्ध हो सकती है। वाहन चलाते समय नियमों का पालन करना चाहिए जिससे हादसों पर अंकुश लगाया जा सके।

Related posts