निजी विश्वविद्यालयों के दो कुलपतियों ने जांच से पहले ही दिया इस्तीफा, चार ने रिव्यू के लिए किया आवेदन

निजी विश्वविद्यालयों के दो कुलपतियों ने जांच से पहले ही दिया इस्तीफा, चार ने रिव्यू के लिए किया आवेदन

शिमला
शैक्षणिक योग्यता और नियुक्ति प्रक्रिया की जांच पूरी होने से पहले ही प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों में नियुक्त दो और कुलपतियों ने इस्तीफा दे दिया। वहीं, चार कुलपतियों ने निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के पास मामले की दोबारा जांच करवाने को आवेदन किया है, जबकि चार निजी विश्वविद्यालयों ने आयोग की ओर से 10 दिसंबर तक मांगी रिपोर्ट पर कोई जवाब नहीं दिया। इन्हें आयोग ने जवाब जल्द दायर करने को नोटिस जारी किया है। कुछ माह पहले भी दो कुलपतियों ने इस्तीफा दिया था।

आयोग ने बीते दिनों प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालयों में नियुक्त कुलपतियों की शैक्षणिक योग्यता और यूजीसी से निर्धारित नियमों के तहत नियुक्ति की जांच करवाई थी। तीन सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट ने 10 विवि के कुलपतियों को अयोग्य करार दिया था। रिपोर्ट सार्वजनिक करने के समय आयोग ने इन 10 विवि प्रबंधन को 10 दिसंबर तक पक्ष रखने को कहा था। 2 कुलपतियों के इस्तीफा से स्पष्ट हुआ है कि यूजीसी से तय नियमों को अनदेखा कर इनकी नियुक्ति की गई। 10 साल तक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सेवा देने वाले को ही कुलपति नियुक्त करने का प्रावधान है। उधर, अब इन विश्वविद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता और नियुक्ति प्रक्रिया की जांच भी जारी है।
दो निजी विवि कुलपतियों ने इस्तीफा दे दिया। चार ने मामले को रिव्यू करने के लिए आवेदन किया है। चार विश्वविद्यालयों ने जवाब नहीं दिया। इनसे जल्द रिपोर्ट देने को कहा है। – मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक, अध्यक्ष आयोग

 

Related posts