नादौन में रसोई गैस एजेंसी का रास्ता साफ

नादौन (हमीरपुर)। यहां गैस उपभोक्ताओं को अब गैस के लिए परेशानी नहीं उठानी पडे़गी। उपभोक्ताओं को जल्द ही बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। लंबित पड़ी गैस एजेंसी के खुलने का रास्ता साफ हो गया है। नादौन में गैस एजेंसी खुलवाने के लिए संघर्ष कर रहे आरके पुरी ने बताया कि क्षेत्र में गैस एजेंसी खुलने की संभावनाएं प्रबल हो गई है। न्यायालय ने गैस एजेंसी के मार्ग में रुकावट बने चारों मामलों को रद कर दिया है। 2010 से नादौन में गैस एजेंसी खोलने की मांग चली आ रही है। गैस एजेंसी खोलने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग को लैटर आफ इंटैट शीघ्र मिलने की संभावना है। इसके बाद क्षेत्र में शीघ्र ही गैस एजेंसी खुल जाएगी। उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय ने क्षेत्र की महिलाओं, सैनिक परिवारोें की समस्याओं को देखते हुए यह फैसला सुनाया है। 27 अप्रैल को गैस एजेंसी खोलने के लिए याचिका दायर की गई थी। क्षेत्र में गैस ऐजेंसी खोलने की मांग कानूनी मामलों के कारण लटकी हुई थी। न्यायालय ने सब केसों को रद कर दिया है। सबसे पहले वर्ष 1977 में नादौन में गैस एजेंसी खोलने की मांग उठी थी। वर्तमान में हमीरपुर में नादौन ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है, जहां गैस एजेंसी नहीं है। ब्रहम दत शर्मा, राम स्वरूप शर्मा, शिव राम शर्मा, विशेश्वर दत, ओम प्रकाश, धर्म सिंह मिन्हास, जेआर तक्खी, वेद प्रकाश, मिलाप चंद, शिव कुमार डोगरा, वीरबाला, शांता गौतम ने इस निर्णय का स्वागत किया है।

तीस हजार गैस उपभोक्ताओं को राहत
नादौन क्षेत्र में करीब तीस हजार गैस उपभोक्ता हैं। इन्हें हमीरपुर की गैस एजेंसियों से गैस सिलेंडरों की आपूर्ति की जाती है। क्षेत्र के तीस हजार उपभोक्ताओं को हमीरपुर से पर्याप्त मात्रा में गैस की सप्लाई नहीं हो पाती है। नादौन में गैस एजेंसी खुलने से करीब 30 हजार गैस उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

हमीरपुर में नादौन ही एकमात्र ऐसा विकास खंड है जहां पर गैस एजेंसी नहीं है। क्षेत्र मेें वर्ष 1977 में गैस एजेंसी खोलने की घोषणा हुई थी। जो कानूनी उलझनों के कारण 35 साल बाद भी परवान नहीं चढ़ सकी। क्षेत्र के कई विधायकों ने क्षेत्र की इस मांग को जोर शोर से उठाया था।

Related posts